Monday 30 November 2020

एस. बी. आइ. एम्प्लाईज़ वेल्फ़्यर आर्गेनिजेशन की बैठक संपन्न: कर्मचारियों के हितों को लेकर विभिन्न मुद्दों पर हुई चर्चा

By 121 News

Chandigarh Nov. 30, 2020:- एस. बी. आइ. एस सी /एस टी एम्प्लाईज़ वेल्फ़्यर आर्गेनिजेशन (एन जी ओ ) चंडीगढ़ सर्कल (अफेलिटेड नेशनल फ़ेडेरशन भारतीय स्टटे बैंक अनु. जाति/ अनु. जनजाति कर्मचारियों ) की सेंट्रल वर्किंग कमेटी एवं भारतीय स्टटे बैंक चंडीगढ़ सर्कल के अधीन सभी माड्यूल के पदाधिकारियों, कर्मचारियों की बैठक नेशनल फ़ेडेरशन भारतीय स्टटे बैंक अनु. जाति/ अनु. जनजाति कर्मचारियों से अफेलिटेड प्राप्त करने की खुशी मे अशोक मीना, अध्यक्ष, भारतीय स्टटे बैंक अनु. जाति/ अनु. जनजाति एम्प्लाईज़ वेल्फ़्यर असोशिएशन (जयपुर सर्कल) की अध्यक्षता मे गुरु रविदास भवन, सैक्टर 61, (फेज-7 मोहाली पंजाब समपन हुई । जैसा की विदित है भारतीय स्टटे देश का सबसे बड़ा बैंक है जो आज की दिनांक मे 17 सर्कलों मे कार्यरत है सभी सर्कलों मे एस . बी . आइ . एस सी /एस टी एम्प्लाईज़ वेल्फ़्यर आर्गेनिजेशन अपने हितों को सुरक्षित रखने, सविधान द्वारा प्रदत्त अधिकारों को लागू करवाने के लिए कार्य कर रही है यहा यह बताना आवश्यक है कि सभी सर्कलों की असोशिएशन को नेशनल फ़ेडेरशन भारतीय स्टटे बैंक अनु. जाति/ अनु. जनजाति कर्मचारियों से मान्यता (अफेलिटेड) होना जरूरी है |

सर्कल एसोसिएशन बैंक द्वारा नेशनल फेडरेशन के साथ बातचीत के अनुसार सभी सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए हकदार है, जिसमें कॉरपोरेट, सर्कल और मॉड्यूल स्तर की त्रैमासिक बैठकों में बैंक प्रबंधन के साथ भाग लेना शामिल है। चेक ऑफ फैसिलिटी, कार्यालय आवास, स्थानांतरण से प्रतिरक्षा आदि शामिल है ।

मांगे राम शेखरवाल, महाचचिव, एस . बी . आइ . एस सी /एस टी एम्प्लाईज़ वेल्फ़्यर आर्गेनिजेशन (एन जी ओ ) चंडीगढ़ सर्कल ने अपने सम्बोधन मे कहा कि वर्तमान मे चंडीगढ़ सर्कल मे दो असोशिएशन कार्य कर रही है जिनमे से एक को प्रमोद इंदाल एवं सौदागर सिंह द्वारा चल रहे थे तथा दूसरी असोशिएशन दर्शन सिंह परोचा एवं  मांगे राम शेखरवाल द्वारा चल रही है | प्रमोद इंदाल एवं  सौदागर सिंह कि अगुवाई मे चलने वाली असोशिएशन को नेशनल फ़ेडेरशन से (अफेलिटेड) प्राप्त थी | परंतु दिलचस्प बात यह है कि इस असोशिएशन पर जब से अस्तित्व मे आई तब से केवल एक ही परिवार का कब्जा बना हुआ था|  जिसका सूक्ष्म नाम (SEWA) है | (SEWA) के बाइलज के अनुसार (SEWA) का चुनाव होना है, लेकिन दिलचस्प बात यह है कि पिछले कई वर्षों से कोई चुनाव नहीं हुआ है और (SEWA) के कामकाज में कोई निष्पक्षता नहीं है।  ओ0 पी0 इंदल की सेवानिवृत्ति के बाद, उनके भतीजे प्रमोद इंदल को बिना किसी चुनाव या जनरल बॉडी मीटिंग (GBM) के महासचिव (SEWA) के रूप में नियुक्त किया गया था और वरिष्ठ-संस्थापक सदस्यों की पूरी तरह से अनदेखी की गई थी।

यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि यह एसोसिएशन केवल एक परिवार के नियंत्रण में है और इस परिवार का एकमात्र उद्देश्य एसोसिएशन के धन को हड़पना और एससी / एसटी कर्मचारियों का शोषण करना है। हालाँकि, यह संस्था अपने बाइलज के नियमो और उपनियमों के अनुसार काम नहीं कर रही है जिस उद्देश्य के लिए इस संस्था का गठन किया गया था, वह पूरी तरह से पराजित हो गई, जिससे बैंक के SC / ST कर्मचारियों को काफी नुकसान हो रहा था । इस संस्था कि कार्य प्रणाली से हमेशा SC / ST कर्मचारियों के हितों का नुकसान हुआ है |

जैसा की सर्व विदित है सेक्रेटरी जनरल  रजत दास ने जून 2020 मे बैंक से रिटायर होने से पहले दो पदो पर नेशनल प्रेसिडेंट व दूसरा सेक्रेटरी जनरल का चुनाव करना आवस्यक था ताकि भविस्य मे किसी प्रकार का झगड़ा न हो, जिसका नेशनल फेडरेशन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एससी0 एसटी0 एम्प्लॉईस के बाई लाज के प्रावधान अनुसार केवल दो पदों के लिए चुनाव होता है । जो इस प्रकार है एक नेशनल प्रेसिडेंट व दूसरा सेक्रेटरी जनरल । बाकी सभी सर्कलों के प्रतिनिधियों को जो नेशनल फेडरेशन से संबंध है को सर्वसम्मति से नोमिनेट किया जाता है । यह चुनाव बड़े ही शांतिपूर्ण तरीके से 25 अप्रैल 2020 को सम्पन्न हो चुके है ।

इस चुनाव में दिलचस्प बात यह थी कि जिस तरह (SEWA) के पदाधिकारियों ने चंडीगढ़ सर्किल में चुनाव नहीं कराए, उसी तरह भुनेश्वर सर्किल में भी (SEWA) के पदाधिकारियों ने चुनाव नहीं करवाए थे । दोनों सर्कलों ने नेशनल फेडरेशन के बार-बार अनुरोध और लिखित नोटिस देने के बावजूद चुनाव से संबंधित दस्तावेज जमा नहीं किए। परिणामस्वरूप, नेशनल फेडरेशन ने निर्णय लिया और चंडीगढ़ सर्कल और भुनेश्वर सर्कल को व्हिटहेल्ड घोषित किया।

उपरोक्त घटना से बौखलाकर श्री ओम प्रकाश इंदाल, उसके भतीजे परमोद इंदाल और बंशीधर सेठी के द्वारा बड़े ही सुनियोजित तरीके से नेशनल फेडरेशन एवं विभिन्न सर्कलों मे नेशनल फेडरेशन के अन्य पदा-धिकारयो को बदनाम करने का एक षड्यन्त्र रचा जा रहा है | दिनांक: 17/10/2020 को NFSBISCSTE के नकली लेटरहेड एवं ग़ैर क़ानूनी रूप से असिस्टेंट सेक्रेटरी जनरल के पद का दुरुपयोग कर हमारे संगठन को तोड़ने एवं आम सदस्यों को भड़काने की कुचेष्टा श्री बंशीधर सेठी SBISCST SEWA भुवनेश्वर के पदाधिकारी द्वारा ग़ैर क़ानूनी पत्र एवं नेशनल फ़ैडरेशन को बदनाम करने के साथ झूठा पत्राचार के प्रति क़ानूनी कार्यवाही करने हेतू थाना सांगानेर, जयपुर (राजस्थान) मे FIR दर्ज है।

उपरोक्त गंभीर चूक / आरोपों के मद्देनजर, हमारे राष्ट्रीय महासंघ ने अपनी सामान्य सभा की बैठक 01.11.2020 को Microsoft टीमों के माध्यम से आयोजित की है और उपरोक्त मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की है। सभी (जीबीएम) सदस्यों ने चंडीगढ़ सर्कल एसोसिएशन (SEWA) और इसकी विरोधी राष्ट्रीय महासंघ गतिविधियों की अनियमितताओं की निंदा की है। लंबी चर्चाओं के बाद, "हमारे संबद्धता को वापस लेने" का निर्णय लिया गया और चंडीगढ़ सर्किल के (SEWA) को डी-संबद्ध घोषित किया गया और इस आशय का प्रस्ताव पारित किया गया।

No comments:

Post a Comment