Monday 30 November 2020

सेक्टर 26 में 30 बेड का "तेरा ही तेरा मिशन अस्पताल" खोले जाने की घोषणा की: सिर्फ 13 हजार रुपए में ऑपरेशन करेगा अस्पताल

By 121 News

Chandigarh Nov. 30, 2020:- प्रथम पातशाही श्री गुरू नानक देव जी के 551वें प्रकाशोत्सव के पावन अवसर के मौके पर चंडीगढ़ में श्री गुरु ग्रंथ साहिब सेवा सोसायटी एवं होमियोपैथी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल की मैनेजमेंट कमेटी के सहयोग से सेक्टर 26 स्थित होमियोपैथी मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में एक 30 बेड का अस्पताल खोला जा रहा है। जिसकी घोषणा आज सोमवार को गुरुपर्व के मौके पर सेक्टर 34 के गुरुद्वारा श्री तेगबहादुर साहिब में श्री गुरु ग्रंथ साहिब सेवा सोसायटी के ट्रस्टी एच एस सभरवाल ने की।

पत्रकारों से बातचीत करते हुए एच एस सभरवाल ने बताया कि  श्री गुरु नानकदेव जी तेरा ही तेरा मिशन में विशवास था इसलिए उनके सिद्धांतों के मुताबिक ही इस नए हॉस्पिटल की शुरुआत की जा रही है। इसके लिए सेक्टर-26 में 30 बेडेड हॉस्पिटल तैयार कर दिया गया है। पीजीआई से रिटायर्ड सर्जन और डॉक्टरों की टीम इसके लिए तैयार की गई है। हॉस्पिटल में अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित ऑपरेशन थियेटर बनाया गया है। 10 दिसंबर से ऑपरेशन करवाने वाले मरीजों की रजिस्ट्रेशन और 13 दिसंबर से ऑपरेशन होने शुरू हो जाएंगे।उन्होंने जानकारी दी की कि यहाँ पर विख्यात सर्जन द्वारा 13 तरह की सर्जरी की जाएँगी। चाहे कैसा भी ऑपरेशन हो, यहां महज 13 हजार रुपए में किया जाएगा। और पहली 113 सर्जरी पूरी तरह से निशुल्क की जाएँगी। इस खास अस्पताल की यह खास सेवा शुरू भी 13 दिसंबर से ही हो रही है।हॉस्पिटल में कोविड-19 की सभी गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है। यहां सात वेंटीलेटर भी लगाए गए हैं जिसकी सुविधा जरूरतमंदों को मुफ्त में दी जाएगी।

यह टीम प्रोस्टेट कैंसर, गॉल ब्लैडर स्टोन, किडनी स्टोन, पेट संबंधी अन्य ऑपरेशन करेगी। कोविड काल के बाद जटिल सर्जरी भी यहां से शुरू की जाएंगी। जिन मरीजों का यहां ऑपरेशन होगा, उसका ऑपरेशन खर्च, रहना-खाना, दवा का खर्च सभी सोसाइटी की ओर से किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि हॉस्पिटल में ब्रेस्ट कैंसर से पीड़ित महिलाओं की मुफ्त में सर्जरी की जाएगी।  इसके लिए भी अलग डॉक्टरों की एक टीम रहेगी

एच एस सभरवाल ने बताया कि प्राइवेट अस्पताल में यहाँ नी रिप्लेसमेंट की सर्जरी में तीन से चार लाख रुपए खर्च आता है, वहीँ उनके यहां 131313 रुपए में की जाएगी। नी रिप्लेसमेंट 13 हजार रुपए की सर्जरी में शामिल नहीं होगा।

उनके अनुसार उनकी सोसायटी की ओर से सेक्टर-45 में पहले से ही 13 ही 13 मिशन के नाम से चेरिटेबल हॉस्पिटल चल रहा है यहां मरीज को डॉक्टर फ्री में देखते हैं और वो जो दवा लिखते हैं, चाहे वह 500 रुपए की ही क्यों हो यहां पर मरीज को एक दिन की दवा 13 रुपए में उपलब्ध कराई जाती है। इसके अलावा सोसायटी की ओर से सेक्टर-18 में मुफ्त आंखों का ऑपरेशन किया जाता है। सभरवाल ने बताया कि यहां लॉकडाउन के बाद 13 कोर्निया ट्रांसप्लांट कर चुके हैं और अब 25 कोर्निया ट्रांसप्लांट हर महीने किए जाएंगे। इसके लिए रोटरी क्लब इंटरनेशनल के साथ एक करार हुआ है।

No comments:

Post a Comment