Wednesday 2 August 2023

9वां एंडोवास्कुलर और अल्ट्रासाउंड-गाईडेड वेनस इंटरवेंशन कोर्स (ईयूवीआईसी)-2023 फोर्टिस मोहाली में किया जाएगा आयोजित

By 121 News
Mohali, August 02, 2023:- वैरिकोज वेन्स तथा इसके प्रबंधन से जुड़े उन्नत उपचार विकल्पों पर जागरूकता फैलाने के लिए, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली 3 से 5 अगस्त तक 9वें एंडोवास्कुलर और अल्ट्रासाउंड-गाईडेड वेनस इंटरवेंशन कोर्स (ईयूवीआईसी)-2023 का आयोजन कर रहा है।
पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह और पंजाब के माननीय मुख्यमंत्री भगवंत मान के मीडिया सलाहकार बलतेज पन्नू 3 अगस्त को इस कोर्स का उद्घाटन करेंगे। सामाजिक कार्यकर्ता और फिटनेस उत्साही दीप शेरगिल भी उपस्थित रहेंगे।

वर्कशाॅप का आयोजन वेनस एसोसिएशन ऑफ इंडिया (वीएआई) और वास्कुलर सोसाइटी ऑफ इंडिया (वीएसआई) के सहयोग से वास्कुलर सोसाइटी फॉर लिंब साल्वेज के तत्वावधान में किया जा रहा है और इसमें दुनिया भर के डॉक्टर भाग लेंगे। वेनस अल्ट्रासाउंड फिजिक्स और उपकरण, वेनस लाॅवर एक्ट्रमिटी के अल्ट्रासाउंड इवेल्यूएशन, वेन एब्लेशन प्रोसिजर के लिए मैपिंग और वेनस रोगों के प्रबंधन की समझ बढ़ाने के लिए सभी प्रतिनिधियों को व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए 30 से अधिक रोगियों की लाइव सर्जरी की जाएगी।

डॉ. रावुल जिंदल, डायरेक्टर, वास्कुलर सर्जरी, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली, जो सत्र की अध्यक्षता करेंगे और कोर्स का संचालन करेंगे, ने कहा कि तीन दिवसीय कोर्स वर्कशाॅप का उद्देश्य वैरिकाज - वेंस के लक्षणों, कारणों और उपचार विकल्पों के बारे में जागरूकता फैलाना है। वैरिकोज वेन्स से पीड़ित मरीजों के पैरों में नसें फैली हुई दिखाई देती हैं, जिससे दर्द, सूजन, खुजली और रक्तस्राव होता है। कुछ रोगियों को त्वचा पर पिगमेंटशन और पैर में अल्सर का भी अनुभव होता है। चिकित्सीय बीमारी का निदान क्लिनिकल परीक्षण और डुप्लेक्स अल्ट्रासाउंड के माध्यम से किया जाता है, और इन नसों को अलग करने की विभिन्न प्रक्रियाएं हैं। इस मौके पर डॉ. पीयूष चैधरी और डॉ. तरनवीर कौर भी मौजूद रहे।
 
वर्कशाॅप में वास्कुलर अल्ट्रासाउंड थ्योरी और मॉडलों और रोगियों पर व्यावहारिक प्रशिक्षण शामिल होगाः आईजेवी/ फेमोरल वेन/ पोप्लिटियल वेन/फीमोरल आर्टरी/एक्सिलरी वेन / लोंग सैफेनस वेन और शॉर्ट सैफेनस वेन; मेडिकल स्टॉकिंग्स और फाॅर लेअर काॅम्पे्रशन स्टॉकिंग्स/ ईवीएलटी/आरएफ/फोम स्क्लेरोथेरेपी डीवीटी थ्रोम्बोलिसिस और आईवीसी फिल्टर का लाइव प्रदर्शन; कॉस्मेटिक वैरिकाज नसों का उपचार; स्टेम सेल और पीआरपी थेरेपी, वैरिकोज वेन के मैकेनिक-केमिकल एब्लेशन (एमओसीए), ग्लू तकनीक और अन्य नवीनतम प्रक्रियाओं का लाइव प्रदर्शन किया जाएगा।

प्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय डॉक्टर - फ्रांस से प्रो जीन फ्रेंकोइस, डॉ जीन पैट्रिक बेनिग्नी और डॉ पास्कल फिलोरीय; मिस्र से डॉ. वसीला ताहाय; तुर्की से डॉ. सुआट डोगांसी और डॉ. अहमद कुरसैट बोजकर्ट; यूके से डॉ. मार्क व्हाइटली, बुल्गारिया से डॉ. एलेना गोरानोवा और अल कदरा से डॉ. दीना मोहम्मद के साथ-साथ भारतीय डॉक्टर - डॉ. डीबी डेकीवाडिया, डॉ. आर पिंजला, डॉ. एम पटेल, डॉ. जयंत दास, डॉ. तरूण ग्रोवर, डॉ. एस पदारिया, डॉ. आर. वर्गीस, डॉ. एचएस बेदी, डॉ. डी सेल्वराज, डॉ. एस देसाई, डॉ. एनएन खन्ना और डॉ. लाडबंस कौर व्याख्यान देंगे और वर्कशाॅप का संचालन करेंगे। कोर्स में वैरिकाज वेन सर्विस प्रोवाइडर्स, सोनोग्राफर और अन्य एलाइड हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स भी हिस्सा लेंगे।

इस बीच, 6 अगस्त को मनाए जाने वाले वास्कुलर सर्जरी डे पर डॉ. रावुल जिंदल और उनकी टीम पीजीआई से सुखना झील तक एक वॉकथॉन का आयोजन भी करेंगे।

No comments:

Post a Comment