Monday 29 May 2023

पेंटिंग प्रतियोगिता के जरिए बच्चों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति किया जागरूक

By 121 News
Chandigarh, May 29, 2023:-पर्यावरण और जल संरक्षण के प्रति सोसाइटी को जागरूक करने के उद्देश्य से अमूल व क्रॉस बाइक्स के सौजन्य में टीम सॉल्यूशन्स तथा ओंकार चैरिटेबल फाउंडेशन और द लास्ट बेंचर के सहयोग से पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सेक्टर 42 कंम्यूनिटी सेन्टर में आयोजित इस प्रतियोगिता में तीन ग्रुप बनाए गए थे। इसमें ग्रुप 'सब जूनियर' में कक्षा 4 से 5 तक के बच्चों ने "सेव वाटर" विषय भाग लिया तो वहीं ग्रुप 'बी' में कक्षा 6 से 8 तक के बच्चों ने "रिड्यूस वेस्ट" विषय पर अपनी कला प्रतिभा दिखाई। इसी तरह कक्षा 9 से 12 तक के सीनियर ग्रुप में बच्चों ने "बीट प्लास्टिक पॉल्युशन" विषय पर पेंटिंग प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। इस प्रतियोगिता में  सरकारी और प्राइवेट के लगभग 40 स्कूलों के 700 स्टूडेंट्स ने भाग लिया। बच्चों ने पर्यावरण और जल संरक्षण विषय पर बहुत ही सुंदर पेंटिंग बना कर वातावरण को बचाने का संदेश भी दिया। साथ ही बच्चों ने पर्यावरण को बचाने के लिए अच्छे और बुरे दोनों पहलुओं को ध्यान में रखते हुए पेंटिंग के माध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। बच्चों की प्रतिभा परखने के लिए जज के रूप में मिस जसकंवल जीत कौर और परमिंदर लाल मौजूद रहे।
इस अवसर चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एच एस लकी, वार्ड नंबर 24 पार्षद जसबीर सिंह बंटी, चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष एच एस लकी सहित ओंकार चैरिटेबल फाउंडेशन के चेयरमैन रविंदर सिंह बिल्ला और द लास्ट बेंचर की प्रेसिडेंट सुमिता कोहली इत्यादि भी उपस्थित थे।

पेंटिंग प्रतियोगिता में तीनो ग्रुप में विजयी रहे रहे बच्चों के नाम इस प्रकार हैं:- प्रथम स्थान- अक्षत चौधरी -कक्षा 9 अक्सिप्स सेक्टर 45, 
 दूसरा स्थान- चैतन्य अरोड़ा-कक्षा 10 मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली फेज 11 और
 तीसरा स्थान - जयवीर सिंह बिंद्रा - कक्षा 9, सेंट कबीर स्कूल को मिला।
 वहीं अन्य ग्रुप में 
 प्रथम स्थान अराध्या- कक्षा 5- अक्सिप्स, सेक्टर 45, दूसरा स्थान -  कुशाग्र महाजन कक्षा 5, माउंट कार्मेल स्कूल सेक्टर 9 चंडीगढ़ और तीसरा स्थान, कक्षा 5 के समनवीर, सेंट सौपिन्स को हासिल हुआ। जबकि सीनियर केटेगरी में पहला स्थान कक्षा 8 राधा,  जी एम एच एस 43 चंडीगढ़, 
 दूसरा स्थान- ओशीन मलेसी, कक्षा 8 कार्मेल कॉन्वेंट, अंचल- जीएमएचएस 34सी-7वीं और तीसरा स्थान, विवेक कुमार -कक्षा 9 - जीएमएच एस मलोया चंडीगढ़ को मिला।

 टीम सॉल्यूशन्स के अधिकारियों ने कहा कि बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना जरूरी बच्चे ही देश का भविष्य हैं। अगर हम बच्चों को ही पर्यावरण बचाने को लेकर जानकारी देते रहें और उन्हें इसके लिए जागरूक करें तो आने वाला भविष्य पर्यावरण बचाने को लेकर जागरूक हो सकेगा। साथ ही आने वाले समय में पेड़ों को लेकर किसी प्रकार की कोई परेशानी भी नहीं होगी। बच्चों का मनोबल बढ़ाने के लिए मौके पर विज्ञान  बच्चों के परिजन भी मौजूद थे।

नगर निगम पार्षद जसबीर सिंह बंटी और ओंकार चैरिटेबल फाउंडेशन के चेयरमैन रविंदर सिंह बिल्ला और द लास्ट बेंचर की प्रेसिडेंट सुमिता कोहली ने इस मौके पर संयुक्त रूप से कहा कि यह प्रतियोगिता बच्चों के लिए अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का एक शानदार तरीका भी है। साथ ही जब अभिव्यक्ति को पर्यावरण चेतना के साथ जोड़ा जाएगा तो इसका असर ज्यादा होगा। इस प्रकार की ड्राइंग और पेंटिंग प्रतियोगिता बच्चों में उचित कौशल विकसित करने के साथ-साथ लिखने, पढ़ने, रचनात्मकता और आत्म-सम्मान बढ़ाने में मदद करता है।

No comments:

Post a Comment