Thursday 25 May 2023

गुरबाणी लाइव टेलीकास्ट मुद्दे में नया मोड़: टीवी प्रोडक्शन दिग्गज जे के जैन ने टेंडर आमंत्रित करने के एसजीपीसी के फैसले पर सवाल उठाए

By 121 News
Chandigarh, May 25, 2023:- स्वर्ण मंदिर से पवित्र गुरबाणी के प्रसारण के चल रहे मुद्दे ने  एक नया मोड़ ले लिया है ।  सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) के गुरबाणी के लाइव प्रसारण के लिए निविदाएं आमंत्रित करने के निर्णय पर क्षेत्र के एक प्रसिद्ध टीवी प्रोग्रामिंग और प्रोडक्शन दिग्गज जे के जैन ने सवाल उठाए हैं । इस संबंध में एसजीपीसी के फैसले पर निराशा व्यक्त करते हुए जेके जैन, जो प्रसिद्ध पंजाब टुडे चैनल के संस्थापक-चेयरमैन भी हैं, ने कहा कि मैं स्वर्ण मंदिर से गुरबाणी के प्रसारण के मुद्दे पर एसजीपीसी के यू-टर्न से हैरान हूं, क्योंकि उनकी दुनिया भर में गुरबाणी का सीधा प्रसारण करने के लिए कुछ प्रोडक्शन हाउस की तलाश के लिए निविदाएं मंगवाने की योजना है। यह आश्चर्यजनक है क्योंकि पहले एसजीपीसी ने कहा था कि गुरबाणी के प्रसारण के लिए उनका अपना समर्पित चैनल होगा।

जैन ने कहा कि मैं एसजीपीसी प्रबंधन से यह भी पूछना चाहता हूं कि क्या यह पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित करने में सक्षम होगा ताकि निविदा प्रक्रिया में वास्तविक प्रतिभागियों को गुरबाणी प्रसारित करने का अवसर मिल सके? उस चैनल के खिलाफ आरोप हैं जिसके पास टेलीकास्ट अधिकार हैं कि उसने गुरबाणी प्रसारण का व्यावसायीकरण किया है। एसजीपीसी यह कैसे सुनिश्चित करेगी कि अनुबंध प्राप्त करने वाला संगठन प्रसारण का व्यवसायीकरण नहीं करेगा?

जैन ने आगे कहा कि निविदा प्रक्रिया से पवित्र गुरबाणी  के व्यवसायीकरण की बू आती है जो मेरी समझ से परे है।" एसजीपीसी को ही गुरबाणी का प्रसारण करना चाहिए। मैं एस जी पी सी को मुफ्त में सलाह देने के लिए तैयार हूं कि एक महीने के अंदर चैनल कैसे स्थापित किया जाए।

जैन यहां प्रेस क्लब में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। जैन ने कहा कि मैंने बहुत पहले एसजीपीसी को प्रस्ताव दिया था कि मैं अपने संसाधनों का उपयोग करके और नेटवर्क पर कोई विज्ञापन चलाए बिना दुनिया भर में स्वर्ण मंदिर से गुरबाणी का सीधा प्रसारण कर सकता हूं। यह सब 24 घंटे के लिए हाई-डेफिनिशन फॉर्मेट पर किया जाएगा। गुरबाणी और शबद कीर्तन के अलावा कोई अन्य कंटेंट नहीं होगा, जबकि वर्तमान में 24 घंटे सिर्फ गुरबाणी और सिख धर्म से संबंधित सामग्री का प्रसारण नहीं किया जाता है।  मैं चैनल अब भी अपनी प्रतिबद्धता दोहराता हूं।

जैन ने आगे कहा कि एसजीपीसी को मेरा विनम्र निवेदन गुरबाणी प्रसारण का व्यवसायीकरण नहीं करना है।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया टाइकून जैन ने कहा कि उनकी एकमात्र शर्त यह होगी कि उनके फीड का उपयोग करने वाले नेटवर्क विज्ञापन आदि के माध्यम से एयर टाइम बेचकर उसका व्यवसायीकरण नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि यह विशुद्ध रूप से गुरबाणी, शबद कीर्तन और सिख धर्म स्ट्रीमिंग प्रोजेक्ट होगा। जैन ने कहा, "मैंने अपने व्यवसायों के माध्यम से बहुत कुछ कमाया है और अब मैं सामाजिक भलाई के लिए यह पहल करना चाहता हूं।

No comments:

Post a Comment