Friday 27 January 2023

कांग्रेस की मोदी सरकार के खिलाफ चार्जशीट

By 121 News
Chandigarh, Jan.27, 2023:-चंडीगढ़ कांग्रेस ने गणतंत्र दिवस पर अपना महत्वाकांक्षी कार्यक्रम "हाथ से जोड़ो हाथ" लॉन्च किया, जो पूरे शहर में अगले दो महीनों तक चलेगा. इस कार्यक्रम के तहत पार्टी की स्थानीय इकाई कांग्रेस नेता राहुल गांधी के संदेश को देशवासियों को पहुंचाने के लिए लोगों के  घर-घर जाएगी. इसके साथ साथ चण्डीगढ़ काग्रेंस मोदी सरकार के खिलाफ पार्टी द्वारा तैयार की गई चार्जशीट भी प्रत्येक घर में पहुँच कर वितरित करेंगी.  26 जनवरी को शुरू हुए पहले कार्यक्रम का उद्घाटन कल बापू धाम में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल और पार्टी की स्थानीय इकाई के अध्यक्ष एचएस लक्की ने किया. कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम के समन्वयक और प्रदेश कांग्रेस के महासचिव विनोद शर्मा, चंडीगढ़ जिला व ब्लॉक कांग्रेस कमेटियों के अध्यक्ष रवि ठाकुर व मोहम्मद सुलेमान ने किया. पार्टी ने कार्यक्रम की शुरुआत कांग्रेस सेवादल के अध्यक्ष डॉ ओपी वर्मा ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देकर की.

पार्टी द्वारा जारी चार्जशीट में उल्लेख किया गया है कि मोदी सरकार एक सूट बूट की सरकार है, जिसने आम लोगों की जेबों से पैसा निकाल, देश के कुछ अमीर लोगों की तिजोरियों को भरने का काम किया. पार्टी द्वारा यह आरोप लगाया गया कि मोदी सरकार ने मोदी के दोस्तों का 72000 करोड़ रुपये का कर्ज तो माफ कर दिया, लेकिन एक भी किसान का कर्ज माफ नहीं किया. चार्जशीट में यह आरोप भी  लगाया गया कि मोदी के एक करीबी दोस्त को भारत के बंदरगाहों, हवाई अड्डों, बिजली और कोयला क्षमता का 30% से अधिक उपहार में दिया गया, जबकि हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने के वादे के बावजूद आम लोगों में बेरोजगारी 45 साल के उच्च स्तर पर पहुंचा दी गई. भाजपा और मोदी सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाते हुए यह भी कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी के प्रचार पर करदाताओं से वसूले गए 10000 करोड़ रुपये खर्च किए गए और इस बीच चुनावी बॉन्ड की अपारदर्शी योजना के कारण भाजपा की संपत्ति अब तक 5000 करोड़ रुपये को पार कर गई है.
चार्जशीट में मोदी सरकार की नोटबन्दी  और जीएसटी की गलत नीतियों के कारण मध्यम वर्ग के 23 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा के नीचे धकेलने के लिए भी आलोचना की गई है। पार्टी ने आरोप लगाया कि येण, केण, प्राक्रेण, किसी भी तरह से सत्ता हथियाने की चाहत में पिछले सालों में भाजपा ने 300 से अधिक सांसद और विधायक खरीदे और 7 लोकतांत्रिक रूप से चुनी हुई राज्य सरकारों को गिरा दिया, जबकि सभी टीवी चैनलों और प्रिंट मीडिया को मोदी के दोस्तों ने खरीद कर मीडिया पर अपना एकछत्र कब्जा कर लिया है. इसके साथ-साथ ईडी, आयकर, सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों का घोर दुरूपयोग कर देश में लोकतंत्र को नष्ट करने की साजिश रची जा रही है.
चार्जशीट में मोदी सरकार की आर्थिक नीतियों की आलोचना करते हुए यह कहा गया कि एक साल से अधिक समय से चल रही 15% से अधिक खुदरा मुद्रास्फीति एवं पेट्रोल और डीजल की अत्यधिक ऊंची कीमतें यह बताती हैं कि मोदी सरकार हर मोर्चे पर पूर्ण रूप से विफल हो चुकी है. 
चार्जशीट में भाजपा और मोदी सरकार को नफरत से भरे भाषणों में 500% की वृद्धि और अल्पसंख्यकों और कमजोर और गरीब वर्गों के लोगों को डर में रहने के लिए मजबूर करने के लिए जिम्मेदार ठहराया गया. चार्जशीट में यह आरोप भी लगाया गया है कि पिछले सालों में महिलाओं पर अत्याचार में 27% की वृद्धि हुई है। मोदी सरकार की चीनी फौज के पूर्वी लद्दाख़ में घुसपैठ की बाबत प्रधान मंत्री द्वारा की गई टिप्पणी "कोई घुसा नहीं" की निंदा करते हुए आरोप लगाया गया कि प्रधानमंत्री ने ऐसा तब कहा जब चीनी सैनिकों ने पूर्वी लद्दाख में 2000 वर्ग किलोमीटर भारतीय क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था। इसके अलावा भूख सूचकांक के मामले में 2014 से भारत की अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में 55 से 107 तक की भारी गिरावट, लोकतंत्र सूचकांक में 27 से 46 तक की गिरावट और भारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी के बांग्लादेश से भी नीचे गिरने पर गहरी चिंता प्रकट करते हुए मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा किया गया. 

इसके अलावा, कठोर कृषि कानूनों को लाने, बाल कुपोषण में वृद्धि होने, छात्रों की छात्रवृत्तियां बंद करने और ट्यूशन फीसों में वृद्धि करने के लिए भी केंद्र सरकार की कड़ी आलोचना की गई थी.

इससे पहले, सुबह सवेरे, गणतंत्र दिवस के मौके पर अखिल भारतीय काग्रेस कमेटी के कोषाध्यक्ष पवन बंसल ने कांग्रेस भवन, सेक्टर 35 और स्माल फ्लैटस मलोया में राष्ट्रीय ध्वज फहराया, जबकि चंडीगढ़ कांग्रेस के एचएस लकी अध्यक्ष ने इस अवसर पर लेबर चौक सेक्टर 44 में राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर मजदूर साथियों से भारत की एकता और अखंडता के लिए काम करने का आवाहन किया गया।

No comments:

Post a Comment