Wednesday, 19 August 2020

मानसून सत्र को लेकर स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने अधिकारियों से की बैठक मानसून सत्र की तैयारियों पर बैठक में हुई चर्चा 26 अगस्त से शुरू हरियाणा विधानसभा का सत्र

By 121 News

Chandigarh August 19, 2020:- 26 अगस्त से शुरू होने वाले हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र को लेकर हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने अधिकारीयों संग एक विशेष बैठक की और बैठक में स्तर की तैयारियों को लेकर चर्चा की गई।

हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने बतया किआगामी 26 अगस्त से हरियाणा विधानसभा का मानसून सत्र शुरू होने जा रहा है। ये सत्र कोरोना काल में हो रहा है और सत्र कितने दिन का रहेगा इसका फैसला बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में तय होगा। बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक 26 तारीख को होगी।

उन्होंने बताया कि कोरोना संकटकाल के मद्देनजर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए इस सत्र को कैसे अच्छे ढंग से किया जा सकता है, इस बारे में बैठक में कई निर्णय लिए गए हैं। तय किया गया है कि सत्र में आने वाले सभी विधायक,मंत्रीगण, मुख्यमंत्री और स्पीकर या चाहे कोई भी हो सभी का कोविड-19 का टेस्ट होगा। ज्ञान चंद गुप्ता ने बताया कि विधानसभा सत्र से 3 दिन पहले टेस्ट कराना होगा ,नेगेटिव रिपोर्ट आने पर ही एंट्री मिलेगी। विधानसभा के पूरे स्टाफ, पुलिस का कर्मचारी हो , अधिकारी हो ,पत्रकार हो जो विधानसभा के अंदर एंट्री करेगा, सभी को कोविड-19 का नेगेटिव सर्टिफिकेट लाना ही होगा।

उन्होंने बताया कि इस विषय पर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से बात हुई है और कोविड-19  टेस्ट के लिए स्पेशल कैंप लगाया जाएगा। वहीँ विधायक अपने-अपने जिलों में अपना टेस्ट करवाएंगे। सीटिंग अरेंजमेंट में सोशल डिस्टेंसिंग फालो की जाएगी। दर्शक दीर्घा इस बार खत्म कर दी जाएगी। स्पीकर गैलरी में भी कोई दर्शक नहीं होगा। अधिकारियो को भी सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए जगह आवंटित की जाएगी। विधानसभा के अंदर सभी पेपरों को सैनिटाइज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सत्र के दौरान मास्क, ग्लव्स, सैनिटाइजर की एक एक किट विधायकों और जो विधानसभा में होंगे, सभी को दी जाएंगे।

ज्ञान चंद गुप्ता के अनुसार पत्रकारों को भी यह किट मुहैया कराई जाएगी। इसके अलावा सभी को आरोग्य सेतु एप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना होगा।

विधानसभा की तैयारियों को लेकर आगामी 2 दिनों में 3 बैठकें होंगी। जिनमें सुरक्षा अरेंजमेंट, पार्किंग व्यवस्था  की समीक्षा होगी एक बैठक हेल्थ डिपार्टमेंट के डीजी और अधिकारियों के साथ होगी और एक बैठक पब्लिक रिलेशन डिपार्टमेंट के साथ होगी जिसमें मीडिया की व्यवस्था पर चर्चा की जाएगी।

No comments:

Post a comment