Monday 29 January 2024

गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन के सहयोग से आयकर विभागने मनाया स्वच्छता पखवाड़ा2024: चलाया वृक्षारोपण अभियान

By 121 News
Chandigarh, Jan.29, 2024:-

आयकर विभाग, चंडीगढ़ ने गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ एजुकेशन, सेक्टर 20 डी, चंडीगढ़ के सहयोग से गवर्नमेंट बी एड कॉलेज, सेक्टर 20, चंडीगढ़ के कॉलेज परिसर में आज फिर से वृक्षारोपण अभियान चलाया। यह कार्यक्रम आयकर विभाग द्वारा 16 से 31 जनवरी, 2024 तक आयोजित किए जा रहे स्वच्छता पखवाड़ा का एक हिस्सा है। पारिजात-इको क्लब, वीएडीए क्लब और कॉलेज के एनएसएस सेल ने इस कार्यक्रम का आयोजन किया। कॉलेज की प्राचार्या डॉ. सपना नंदा ने अतिथियों का औपचारिक स्वागत किया।

आज  की मुख्य अतिथि, आम्रपल्ली दास, प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त, उत्तर पश्चिमी क्षेत्र (एनडब्ल्यूआर), चंडीगढ़ ने पहला पौधा (चंपा माचेलिया) लगाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया, जो चंडीगढ़ शहर में पहले सुगंधित उद्यान का निर्माण करने वाला एक परिवार होगा।

अपने अध्यक्षीय भाषण में, आम्रपल्ली दास ने स्वच्छ, स्वस्थ और टिकाऊ जीवन और जीवनशैली के मामले में प्रत्येक नागरिक पर डाली गई नागरिक जिम्मेदारी और उसके प्रति स्थायी योगदान देने पर अपने ज्ञान के शब्द साझा किए। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सभी सरकारी और गैर-सरकारी निकायों को उत्साह के साथ जिम्मेदारी निभानी चाहिए और समुदाय के विभिन्न हितधारकों को सक्रिय रूप से भाग लेने और एक बेहतर, उज्ज्वल, स्वस्थ, सुरक्षित और अधिक सामंजस्यपूर्ण दुनिया बनाने में योगदान देने के लिए प्रेरित करना चाहिए। आयकर विभाग के चंडीगढ़ कार्यालय से सम्मानित अतिथियों ने अपनी उपस्थिति से इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। एन. जयशंकर और विवेक नांगिया (प्र. आयुक्त)गरिमा सिंह, विवेक नांगिया एवं रोहित शर्मा (आयुक्त) और तरूणदीप कौर (अतिरिक्त आयुक्त)।

विशेष अतिथि के रूप में सुप्रसिद्ध फिल्म अभिनेत्रीसमायरा संधू, जो चंडीगढ़ प्रशासन के नशा मुक्त भारत अभियान की ब्रांड एंबेसडर हैं और प्रभजोत अटवाल, नोडल अधिकारी, वीएडीए क्लब, समाज कल्याण विभाग, चंडीगढ़ प्रशासन का   प्रतिनिधित्व किया l निदेशक डॉ. पल्लिका अरोड़ा के नेतृत्व में  कार्य किया जा रहा है।  कार्यक्रम के दौरान और बाद में समैरा संधू और प्रभजोत अटवाल ने वाडा क्लब और पारिजात-ईसीओ क्लब के छात्रों के साथ बातचीत की।

इसके अलावा, ऑर्गेनिक शेयरिंग फाउंडेशन के संस्थापक, ट्री मैन राहुल महाजन ने 100 से अधिक पौधे प्रदान करके वृक्षारोपण अभियान में सहयोग किया। महाविद्यालय में एरोमैटिक गार्डन के उद्घाटन हेतु मुख्य अतिथि, विशिष्ट अतिथियों एवं उपरोक्त आमंत्रित अतिथियों द्वारा चंपा मचेलिया के 5 एवं तेज पत्ता के 5 पौधे रोपित किये गये। उपरोक्त का पालन करते हुए और अभियान के एक भाग के रूप में, आयकर विभाग, समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों और कॉलेज के स्वयंसेवकों और संकाय सदस्यों द्वारा फिकस बेंजामिना के 100 पौधे भी लगाए गए।

कॉलेज के माली जय राममेवा सिंहभुल्लर राम और कृपाल को परिसर को स्वच्छ और हरा-भरा बनाए रखने में उनकी निष्ठा और समर्पण के लिए मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। डॉ. रवनीत चावला, कार्यक्रम अधिकारी, प्रभारी एनएसएस, वाडा क्लब और डॉ. रविंदर कुमार, प्रभारी पारिजात-इको क्लब के साथ छात्र-अध्यक्ष एनएसएस, शिवम झा ने कार्यक्रम की मेजबानी की।

No comments:

Post a Comment