Friday 8 September 2023

"इंडियन क्लासिकल डांस द हीलिंग पॉवर्स" का विमोचन

By 121 News
Chandigarh, Sept.08, 2023:-प्राचीन कला केंद्र द्वारा आज यहाँ  केंद्र के एम.एल.कौसर सेक्टर 35 स्थित सभागार में गुरु कनक सुधाकर द्वारा लिखित और शुभी प्रकाशन द्वारा प्रकाशित पुस्तक "इंडियन क्लासिकल डांस द हीलिंग पॉवर्स" का विमोचन किया गया।  

यह पुस्तक शुभी प्रकाशन के निदेशक श्री संजय आर्य द्वारा कत्थक गुरु डॉ. शोभा कौसर  जी को भेंट की गई। और गुरु शोभा कौसर जी द्वारा इसका विमोचन किया गया।  

इसके बाद  पुस्तक की लेखिका कनका सुधाकर  द्वारा एक बहुत ही दिलचस्प व्याख्यान प्रदर्शन किया गया, जो दिल्ली स्थित वरिष्ठ भरतनाट्यम कलाकार, कोरियोग्राफर और अनुसंधान कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने पिछले 3 दशकों में 1000 से अधिक भावुक नर्तकियों का मार्गदर्शन और निर्माण किया है। व्याख्यान प्रदर्शन की शुरुआत कनक ने पुस्तक की अध्यायवार सामग्री को समझाते हुए की।

कनकजी के वरिष्ठ शिष्य गुंजन बरोदिया और प्राचीन कला केंद्र में शिक्षा प्राप्त करने वाली  कलाकार अदिति मेहरा ने  कथक  भरतनाट्यम तकनीकों के माध्यम से नृत्य को  मस्तिष्क के लिए भोजन के रूप में , पैरों के एक्यूप्रेशर, न्यूरोमैटुरियोनल , फेफड़ों के लिए स्थिर स्थिति, हृदय पर प्रभाव आदि का प्रभावी ढंग से प्रदर्शन किया। कत्थक और भरतनाट्यम के तकनीकी पक्ष का भी प्रदर्शन करते हुए नृत्य की महत्तता के बारे में समझाया।  इस पुस्तक  के माध्यम से नृत्य सीखने वाले विद्यार्थियों को  बहुत सुविधा होगी और वो नृत्य के तकनीकी पक्ष की महत्तता को जान पाएंगे।

No comments:

Post a Comment