Thursday 7 September 2023

सेंट जोसेफ सीनियर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल मोनिका चावला को राज्य शिक्षक सम्मान

By 121 News
Chandigarh, Sept.07, 2023:-शिक्षक दिवस पर पंजाब के राज्यपाल और यूटी प्रशासक माननीय बनवारीलाल पुरोहित ने सेंट जोसेफ सीनियर सेकेंडरी  स्कूल सेक्टर 44 की प्रिंसिपल मोनिका चावला को सर्वोत्तम शिक्षक के रूप में स्टेट अवार्ड 2022-23 से सम्मानित किया गया।
उल्लेखनीय है कि मोनिका चावला वर्ष 2009 से सेंट जोसेफ सीनियर सेकेंडरी स्कूल, चंडीगढ़ में दायित्वों का निर्वहन कर रही हैं। वे पीयू से एमएससी बॉटनी में गोल्ड मेडलिस्ट रही हैं। साथ ही सीबीएसई के उत्कृष्टता केंद्र हेतु जिला प्रशिक्षण समन्वयक रही हैं। उन्हें स्कूल के कुशल नेतृत्व में उत्कृष्टता के लिये  2020-21 में प्रतिष्ठित सीबीएसई सम्मान भी मिला था।
इसके साथ ही भारत और विदेशों के शिक्षकों और प्रधानाचार्यों के लिए सीबीएसई क्षमता निर्माण प्रशिक्षण के लिए एक रिसोर्स पर्सन के रूप में कार्य करने का अवसर मिला। इसके अलावा कोरोना महामारी के दौरान  उन्होंने 100 से अधिक विषयों पर 310 से अधिक सत्र लिए।
इसके साथ ही मोनिका चावला ने छात्रों के शैक्षणिक और गैर-शैक्षणिक संवर्धन के लिए कुछ सरकारी स्कूलों के साथ मिलकर काम किया। उन्हें यह गौरव हासिल हुआ कि सीबीएसई ने देश भर के प्रधानाचार्यों के प्रायोगिक प्रशिक्षण और शैक्षणिक नेतृत्व प्रशिक्षण के लिए उन्हें रिसोर्स पर्सन के रूप में चुना। निस्संदेह वे शिक्षा में नवीन पद्धतियों के प्रति सदैव प्रतिबद्ध रहती है। साथ ही उन्होंने विभिन्न विषयों और ग्रेडों के लिए कई नवीन खेल  विकसित किए। उन्होंने सीसीपीसीआर के फ्लैगशिप के तहत स्कूलों में शैक्षिक खिलौना पुस्तकालयों के निर्माण के लिए चंडीगढ़ के शिक्षकों का मार्गदर्शन किया।
इस प्रतिष्ठित राज्य पुरस्कार  को पाने पर मोनिका चावला ने सेंट जोसेफ सीनियर सेकेंडरी स्कूल के निदेशक रूपिंदर ग्रेवाल, संस्थापक हरजिंदर ग्रेवाल, प्रबंधन सदस्य सुखदीप ग्रेवाल और परमदीप ग्रेवाल के मार्गदर्शन को इसका श्रेय दिया है। साथ ही अपने सहयोगी स्टाफ का आभार जताया है।

No comments:

Post a Comment