Friday 29 September 2023

फोर्टिस मोहाली ने जन्मजात हृदय रोग से पीड़ित बच्चों के लिए मनोरंजक कार्यक्रम का किया आयोजन

By 121 News
Mohali, Aept. 29, 2023:- फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने जन्मजात हृदय रोगों से पीड़ित बच्चों के लिए एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया। इस अवसर पर इन बच्चों के लिए कई मनोरंजक कार्यक्रमों के अलावा एक मैजिक शो भी आयोजित किया गया जिनकी हृदय सर्जरी हुई थी। इस कार्यक्रम में 40 से अधिक बच्चों के माता-पिता ने भाग लिया, जिनकी फोर्टिस मोहाली में ओपन हार्ट सर्जरी या कार्डियक इंटरवेंशनल्स हुआ था।

डॉ. टी.एस. महंत, एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर व हेड़-सीटीवीएस ने फोर्टिस अस्पताल, मोहाली में - पीडियाट्रिक -सीटीवीएस (कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी) में पेश किए जा रहे विभिन्न तकनीकी रूप से उन्नत उपचारों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने इस अवसर पर कहा कि फोर्टिस मोहाली के बाल हृदय विज्ञान विभाग - पीडियाट्रिक कार्डियक साइंसेज विभाग ने उल्लेखनीय उपलब्धियां हासिल की हैं और यह इस क्षेत्र का एकमात्र अस्पताल है जहां न केवल पंजाब, हरियाणा और हिमाचल प्रदेश से, बल्कि पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इराक, मंगोलिया और दक्षिण अफ्रीका से भी रोगी आते हैं।

अपने स्वागत भाषण में डॉ. रजत गुप्ता, कंसल्टेंट- पीडियाट्रिक कार्डियोलॉजी, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने कहा, "फोर्टिस मोहाली में हर साल लगभग 500 हृदय संबंधी सर्जरी और हस्तक्षेप आयोजित किए जाते हैं, जिनके परिणाम नवीनतम विश्व मानक के बराबर होते हैं। जन्मजात हृदय दोष (सीएचडी) भारत में शिशु मृत्यु का सबसे आम कारण है, अनुमान है कि हर साल 1,80,000 से अधिक बच्चे सीएचडी के साथ पैदा होते हैं। सीएचडी वाले कई शिशुओं को जीवन के पहले वर्ष के भीतर सर्जिकल इंटरवेंशन की आवश्यकता होती है, अन्यथा स्थिति जीवन के लिए खतरा साबित हो सकती है। इसलिए ऐसे मामलों में समय पर इंटरवेंशन महत्वपूर्ण है। उन्होंने चेतावनी के संकेतों के बारे में भी विस्तार से बताया जिन्हें गंभीरता से लिया जाना चाहिए।  

इस अवसर पर उपस्थित बच्चों के लिए एक मैजिक शो का भी आयोजन किया गया, साथ ही उनके लिए मनोरंजक कार्यक्रम और रोचक खेल भी आयोजित किये गये। साइकोलाॅजिस्ट आंचल शर्मा ने दर्शकों से बातचीत की कि हृदय रोग से पीड़ित बच्चों को कैसे परामर्श दिया जाए। इन बच्चों के अभिभावकों ने फोर्टिस अस्पताल, मोहाली में अपने अनुभव के बारे में भी बताया जहां उनके बच्चों का इलाज चल रहा है।

आरजे गोलमाल गगन ने इस अवसर पर दर्शकों का खूब मनोरंजन किया।

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली से अन्य प्रमुख अतिथियों में आशीष भाटिया, बिजनेस हेड; अभिजीत सिंह, प्रमुख-एसबीयू डॉ अंबुज चौधरी, एडिशनल डायरेक्टर-सीटीवीएस डॉ. विक्रमजीत सिंह, मेडिकल डायरेक्टर डॉ मनोरंजन साहू, डायरेक्टर - कार्डियक एनेस्थीसिया और डॉ गरिमा गर्ग, कंसल्टेंट, पीडियाट्रिक सर्जरी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment