Monday 11 September 2023

पार्षद प्रेमलता ने महिलाओं में बांटे सेनेटरी पैड महिलाओं को माहवारी में इन्फेक्शन और स्वच्छता के प्रति किया जागरूक

By 121 News
Chandigarh, Sept.11, 2023:-महिलाओं को माहवारी में इन्फेक्शन और स्वच्छता के प्रति  जागरूक करने के उद्देश्य से वार्ड नंबर नंबर 23 में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा अपने सी एस आर के तहत एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। इस दौरान एरिया पार्षद प्रेमलता, भारतीय स्टेट बैंक  सेक्टर 35 की ब्रांच मैनेजर श्रीमती सुरेन्द्रजीत कौर भी उपस्थित थे। इस दौरान  50 से अधिक महिलाओं को बैंक अधिकारियों द्वारा सेनेटरी पैड वितरित किए गए।

पार्षद प्रेमलता ने कहा कि महिलाओं के बीच स्वच्छता प्रथाओं के बारे में जागरूकता लाने और मासिक धर्म के दौरान स्वस्थ और आरामदायक रहने में मदद मिले, इस बारे स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर  चर्चा की गई। इसके साथ अन्य विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की गई । प्रेमलता ने वार्ड की महिलाओं को माहवारी और इन्फेक्शन, हाइजीन और महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए क्या-क्या करना चाहिए, उसके बारे में जागरूक किया।माहवारी के समय महिलाओं को होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए इस मौके विभिन्न प्रकार की एक्सरसाइज और परामर्श भी दिया गया।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अधिकारी सुरेन्द्रजीत कौर ने कहा कि भारत में अभी भी लगभग 65 प्रतिशत महिलाएं सेनेटरी नैपकिन के उपयोग से वंचित है। महिलाओं में होने वाली अधिकतर बीमारियों का कारण यही है। उन्होंने आगे कहा कि जरूरतमंद महिलाओं को नि:शुल्क सेनेटरी पैड मिल सके, इसका प्रयास किया जा रहा है।  आगे भी सेनेटरी पैड वितरण कैंप जारी रहेगा।

No comments:

Post a Comment