Saturday 30 September 2023

फोर्टिस मोहाली द्वारा आयोजित स्पेशल सीपीआर सेशन में 100 से अधिक पत्रकार ने लिया हिस्सा

By 121 News
Chandigarh, Sept.30, 2023:- फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने चंडीगढ़ प्रेस क्लब, सेक्टर 27 के सहयोग से आज यहां क्लब परिसर में 100 से अधिक सदस्यों के लिए एक स्पेशल कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) सेशन का आयोजन किया। युवा व्यक्तियों में दिल के दौरे की हालिया वृद्धि को संबोधित करने के उद्देश्य से, वर्कशाॅप को प्रतिभागियों को स्वास्थ्य संबंधी आपात स्थितियों पर प्रभावी ढंग से प्रतिक्रिया करने के लिए आवश्यक स्किल से लैस करने के लिए डिजाइन किया गया था।

वर्कशाॅप का संचालन फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली के कार्डियोलॉजी के हेड व डायरेक्टर तथा कैथलैब्स के डायरेक्टर डॉ आरके जसवाल द्वारा किया गया था। इस अवसर पर प्रतिभागियों को फ्री हेल्थ वाउचर भी दिए गए, जिनका लाभ फोर्टिस मोहाली में कार्डियक टेस्ट के लिए उठाया जा सकता है।
 
बीएलएस एक प्रैक्टिकल लाइफ-सेविंग तकनीक है जो दिल के दौरे जैसी आपात स्थिति के दौरान जीवन को बनाए रखने के लिए आवश्यक सीपीआर, फस्र्ट एड और अन्य महत्वपूर्ण स्किल्स को जोड़ती है। वर्कशाॅप के दौरान, मीडिया कर्मियों को त्वरित और प्रभावी सीपीआर के महत्व पर जोर देते हुए सीपीआर में प्रैक्टिकल प्रशिक्षण प्रदान किया गया। इच्छुक व्यक्तियों को चेतावनी के संकेतों की पहचान करने, स्थिति का तुरंत आकलन करने और प्रोफेशनल मेडिकल सहायता उपलब्ध होने तक तत्काल देखभाल प्रदान करने के बारे में प्रैक्टिकल प्रदर्शन भी दिया गया। इस मौके पर दिल के दौरे या कार्डियक इमरजेंसी के दौरान शीघ्र पहचान और इंटरवेंशनल के महत्व पर एक स्वास्थ्य संबंधी जानकारी भी डॉ. जसवाल द्वारा दी गई।

डॉ आरके जसवाल ने कहा कि देश में अचानक दिल के दौरे से मरने वाले करीब 7.5 लाख लोगों को बचाया जा सकता है, यदि  आसपास के लोग हाथों से सीपीआर जानते हों। चूंकि इनमें से अधिकांश अचानक मामले अस्पताल के बाहर होते हैं, इसलिए स्वास्थ्य प्रदाताओं के रूप में समाज को सीपीआर स्मार्ट बनाना हमारा कर्तव्य बन जाता है, उन्होंने आगे कहा, किसी दर्शक के सीपीआर से बचने की संभावना बढ़ सकती है और इसीलिए फोर्टिस का लक्ष्य हमारे ;हैंड्स ऑन हार्ट क्लब' के माध्यम से ट्राइसिटी को सीपीआर-स्मार्ट बनाना है।

फोर्टिस हैंड्स ऑन हार्ट क्लब के फाउंडर मैंम्बर डॉ अरुण कुमार ने कहा कि हृदय स्वास्थ्य के बारे में बहुत सारी गलतफहमियां हैं, समाज में बेसिक लाइफ सपोर्ट (बीएलएस) और फस्र्ट एड तकनीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। प्रत्येक व्यक्ति एक संभावित लाइफ सेवक है। उदाहरण के लिए, कई लोग सोचते हैं कि दिल का दौरा और कार्डियक अरेस्ट एक ही बात है। लेकिन सच तो यह है कि कार्डियक अरेस्ट कोई दूसरा दिल का दौरा नहीं है। अचानक कार्डियक अरेस्ट (एससीए) तब होता है जब दिल अचानक और बिना किसी चेतावनी के धड़कना बंद कर देता है। यदि ऐसा होता है, तो मस्तिष्क और अन्य महत्वपूर्ण अंगों में रक्त का प्रवाह बंद हो जाता है। इसके अलावा, अगर बिजली के झटके से दिल की धड़कन को तुरंत बहाल नहीं किया जाता है, तो कुछ ही मिनटों में मौत हो जाती है। जबकि, दिल का दौरा एक ऐसी स्थिति है जिसके परिणामस्वरूप हृदय की मांसपेशियों को स्थायी क्षति होती है। ऐसा तब होता है जब हृदय की मांसपेशियों के एक हिस्से में ऑक्सीजन युक्त रक्त का प्रवाह अचानक अवरुद्ध हो जाता है और हृदय को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है।"

No comments:

Post a Comment