Friday 18 August 2023

महिलाओं ने धूमधाम से मनाया तीज का त्योहार, ढोल की थाप पर गाए लोक गीत, डाला भांगड़ा

By 121 News
Chandigarh, Aug.18, 2023:- शुक्रवार को सेक्टर 21 के कम्युनिटी सेन्टर में महिलाओं ने हर्षोल्लास के साथ तीज का पावन त्योहार मनाया। इस तीज सेलिब्रेशन में सभी महिलाएं पारंपरिक तरीके से तैयार होकर हिस्सा लेने पहुंची। इस दौरान उनके मनोरंजन के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं भी करवाई गईं। तंबोला,डांडिया, मॉडलिंग, डांसिंग, सिंगिंग जैसी कई प्रतियोगिताओं में भाग लेकर महिलाओं ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। इस अवसर पर भारत विकास परिषद ईस्ट 1 की प्रेसिडेंट नीलम गुप्ता की मुख्य अतिथि और डॉक्टर वंदना भाटिया ( रिटायर्ड एस एम ओ) विशेष अतिथि थी।
     इस अवसर अंजू, अमीता मित्तल, सुमन गोयल, शशि बाला और डेज़ी महाजन सहित अन्य भी उपस्थित थी।

तंबोला में विजेता रही महिलाओं को स्पेशल गिफ्ट हैंपर देकर सम्मानित किया गया। इस पल को हमेशा के लिए यादगार बनाने के लिए सभी अपने अपने मोबाइल से सखियों के साथ सेल्फी खिंचवाती नजर आई।

पंजाबी सूट सिर पर फुलकारी बालों में परांदा पर माथे पर टीका सजाए हुए सभी महिलाएं सुंदर दिख रही थी। तीज सेलिब्रेशन में पंजाबी सभ्याचार की झलक भी खूब देखने को मिली। महिलाओं ने ढोल की थाप पर लोक गीत गाए तो वही डीजे की धुन पर डांस और भंगड़ा किया। कार्यक्रम में मौजूद होने वाली सभी महिलाओं के लिए खाने का भी अच्छा प्रबंध था जिसका उन्होंने लुत्फ उठाया।

समाजसेवी सुमिता कोहली और अमिता मितल ने बताया कि हिंदू धर्म में हरियाली तीज का त्योहार बहुत ही खास और महत्वपूर्ण माना गया है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र और दांपत्य जीवन में खुशहाली के लिए व्रत रखती हैं. वहीं कुंवारी कन्याएं भी योग्य जीवनसाथी की कामना से इस दिन मां पार्वती का पूजन करती हैं. सबसे खास बात है कि हरियाली तीज का पर्व केवल पूजा-पाठ ही नहीं, बल्कि मौज-मस्ती के लिए भी जाना जाता है. साधारण शब्दों में कहें तो यह दिन महिलाओं के लिए होता है और इस दिन वह पूजा-पाठ के साथ ही मस्ती भी करती हैं।

No comments:

Post a Comment