Monday 14 August 2023

पद्म श्री विक्रमजीत सिंह साहनी ने पंजाब को समर्पित गीत 'दुआवां' जारी किया

By 121 News
Chandigarh, Aug.14, 2023:- 77 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर, पद्मश्री विक्रमजीत सिंह साहनी 15 अगस्त 23 को दुनिया भर में अपना गाना 'दुआवां' रिलीज कर रहे हैं।
 यह गीत उन पंजाबी किसानों का महिमामंडन करता है जो देश का पेट भरने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, यह उन बहादुर सैनिकों के बारे में बात करता है जो भारत की आजादी के लिए लड़े और अपने जीवन का बलिदान देने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं जैसा कि हाल ही में गलवान में देखा गया और भारतीय सेना द्वारा लड़ा गया हर युद्ध भी इसकी गवाही देता है ।

 यह गीत मेहनती पंजाबियों की वीरता को सलाम करता है, जो अपने सिद्धांतों पर कायम रहे और दुनिया भर में प्रसिद्धि और गौरव अर्जित किया।

 यह गीत अतीत के पंजाब के आनंदमय सौहार्द की याद दिलाता है - जहां कड़ी मेहनत और प्यार कायम था, मूल्य थे जो संस्कृति के हर पहलू का पोषण करते थे, वहीं उसके विपरीत आज पंजाब का युवा उचित रोजगार व शिक्षा के अवसरों की कमी के कारण नशे की चपेट में आ रहा है ।

 यह गाना प्रसिद्ध गीतकार बाबू सिंह मान द्वारा लिखा गया है और इसका निर्देशन जंजोत सिंह ने किया है और संगीत भाई मन्ना सिंह ने दिया है।
 यह गीत पंजाब की वर्तमान स्थिति को दर्शाता है और हमें आत्मनिरीक्षण करने और वास्तविक चिंताओं और अंतर्निहित समस्याओं पर विचार करने के लिए प्रेरित करता है जो हमारे वर्तमान पंजाब पर हावी हो रही हैं।

No comments:

Post a Comment