Tuesday 22 August 2023

पंजाबी फोक स्क्वाड कल्चरल एंड वेलफेयर सोसाइटी ने करवाया “तीयां दा मेला 2023”

By 121 News
Mohali, Aug.22, 2023:-हरियाली तीज के अवसर पर पंजाबी फोक स्क्वाड कल्चरल एंड वेलफेयर सोसाइटी की ओर से "तीयां दा मेला 2023" का आयोजन किया गया। इस मेले में पंजाबी संस्कृति को बखूबी पेश किया गया । मेले में अकाडमी के स्टूडेंट्स ने पंजाब का लोक नृत्य गिद्दा और डांस व गीत पेश कर समां बांध दिया। इस मेले में 5 से 60 वर्ष के विद्यार्थियों ने भाग लिया और कार्यक्रम को चार चाँद लगाए । पंजाबी लोक नृत्य गिद्दा, भांगड़ा ने मेले को रंगीन बना दिया। अकाडमी ने शहर के आम लोगों को भी इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया । 

अकाडमी के संचालक ने कहा कि आज का युग स्मार्ट युग है, इस मोबाइल युग की पीढ़ी अपनी सभ्यता व संस्कार को भूलती जा रही है। ऐसे में हर साल हमारा यही प्रयास रहता है कि इन कार्यक्रमों के द्वारा हम अपनी युवा पीढ़ी को अपने इतिहास अपने सभ्याचार और अपनी संस्कृति से रूबरू करवा सकें और हमारा यह प्रयास लगातार जारी रहेगा। अंत मे उन्होंने कार्यक्रम में शामिल हुए सभी लोगों को धन्यवाद किया और कहा कि भविष्य में अकाडमी इस तरह के आयोजन करने और उन्हें  सफल बनाने के अपने मिशन को जारी रखेगी और पंजाबी विरासत की सेवा में योगदान देना जारी रखेगी।

पंजाबी फोक स्क्वाड (Punjabi Folk Squad)  की शुरुआत 2017 में  गगनदीप सिंह द्वारा हुई थी। सरदार गगनदीप सिंह जो खुद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भांगड़ा कर चुके हैं और कई देशों में जाकर भांगड़े का जौहर दिखा चुके हैं। उन्होंने कई कॉलेजों में भांगड़ा को प्रशिक्षित और जज किया है और सरदार गगनदीप सिंह देश और विदेश में भी भांगड़ा, गिधा, झूमर, लुडी और अन्य पंजाबी लोक नृत्यों में कोचिंग दे रहे हैं।

No comments:

Post a Comment