Wednesday 28 August 2024

भारतीय मज़दूर संघ, चंडीगढ़ ने लेज़र वैली पार्क मे किया पौधरोपण

By 121 News
Chandigarh, August 28, 2024:-बलविंदर सिंह, प्रधान,भारतीय मज़दूर संघ, चंडीगढ़ की अध्यक्षता में सैक्टर 10 स्थित लेज़र वैली पार्क में पौधारोपण किया गया।

बी.एम.एस चंडीगढ़ शाखा द्वारा आज विभिन्न प्रकार के पौधों का रोपण किया गया और "पेड़ लगाओ, हरियाली बढ़ाओ" के संदेश के साथ सभी भारतवासियों को भारत देश को हरा भरा रखने में सहयोग दिया ।

बद्री प्रसाद कौशिक, प्रभारी और मलकीत सिंह, सह संगठन मंत्री,बी.एम.एस द्वारा याद दिलाया गया कि 28 अगस्त 1730 को राजस्थान राज्य में खेजड़ी गांव में जोधपुर राज्य के राजा ने लकड़ी काटने के लिए अपने सिपाहियों एवं मजदूरों को भेजा। गांव के सभी लोगों ने वृक्ष काटने का मौखिक विरोध किया परंतु सैनिक और मजदूरों ने राजा की आज्ञा मानते हुए पेड़ को काटना शुरू किया। गांव की एक महिला अमृता देवी को इसका पता लगा तो वह आकर पेड़ को बचाने के लिए पेड़ से चिपक गई परंतु मजदूरों ने सिपाहियों के कहने से उनका सिर काट दिया। उसके बाद उनकी दो बेटियां भी आकर पेड़ से चिपक गई । मजदूरों ने उनका भी सिर काट दिया। इस तरह गांव के सभी एक-एक करके 363 लोगों ने बलिदान दे दिया। जब इस हृदय विदारक घटना की जानकारी जोधपुर महाराजा को हुई तो उन्होंने गांव आकर सभी ग्रामवासियों से माफी मांगी और पेड़ नहीं काटने का आदेश दिया। उस दिन से यह दिवस मनाया जाता है तथा पेड़ बचाने का काम होता है ।

आज के पौधारोपण अभियान में भारतीय मज़दूर संघ की पदाधिकारी समिति में मलकीत सिंह,लखविंदर सिंह नेगी, आर के, बलबीर राम, जगजीत सिंह, जसबीर सिंह, कुलबीर सिंह और अमित कुमार ने अपना सहयोग दिया।

No comments:

Post a Comment