Sunday 20 August 2023

चंडीगढ़ कांग्रेस ने सेक्टर 28 में किया पौधारोपण

By 121 News
Chandigarh, Aug.20, 2023:-चंडीगढ़ कांग्रेस द्वारा सेक्टर 28 चंडीगढ़ में वृक्षारोपण अभियान और राजीव गांधी कांग्रेस भवन में युवा कांग्रेस द्वारा राजीव गांधी पर एक प्रेरक वार्ता आयोजित कर के  चंडीगढ़ कांग्रेस ने  भारत के दिवंगत प्रधान मंत्री राजीव गांधी की जयंती मनाई।
एच एस लक्की अध्यक्ष चंडीगढ़ प्रदेश कांग्रेस और नानकसर गुरुद्वारा के प्रमुख बाबा गुरदेव सिंह की उपस्थिति में गुरुद्वारा नानकसर के पीछे सेक्टर 28 पार्क में कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा विभिन्न प्रजातियों के लगभग सौ पौधे लगाए गए। वृक्षारोपण अभियान का आयोजन चंडीगढ़ कांग्रेस के महासचिव राजीव मुदगिल द्वारा किया गया था। इस अवसर पर राजीव गांधी को पुष्पांजलि भी अर्पित की गई।
सभा को संबोधित करते हुए एच एस लक्की ने कहा कि आज के परिवेश में जब संयुक्त राष्ट्र ने ग्लोबल वार्मिंग को ग्लोबल बर्निंग घोषित कर दिया है, पर्यावरण की रक्षा करना मानव जाति के लिए सबसे बड़ा योगदान है। पड़ोसी राज्यों में हाल ही में आई बाढ़ ने यह साबित कर दिया है कि पर्यावरण कितना कमजोर हो गया है और अगर इसे संरक्षित नहीं किया गया तो यह एक बड़ी आपदा का कारण बनेगा।
पेड़ लगाना और पर्यावरण की रक्षा करना स्वर्गीय राजीव गांधी के लिए सबसे बड़ी श्रद्धांजलि होगी क्योंकि उन्होंने हमेशा समाज और मानव जाति की भलाई के लिए काम किया।
बाद में युवा कांग्रेस द्वारा आयोजित प्रेरक वार्ता कार्यक्रम में प्रमुख पत्रकार अजय प्रकाश शुक्ला ने राजीव गांधी की जीवन यात्रा पर प्रकाश डाला ।
एचएस लक्की ने आधुनिक जीवंत भारत के निर्माण में उनके योगदान पर चर्चा की। लक्की ने  कहा उनके प्रयासों ने आज भारत को सबसे बड़े सूचना प्रौद्योगिकी केंद्र में से एक बना दिया है।
मनोज लोबाना ने राजीव गांधी के योगदान को याद करते हुए कहा कि राजीव गांधी ने मतदान की उम्र घटाकर 18 वर्ष करके देश के युवाओं को सशक्त बनाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया।
आज के कार्यक्रमों में शामिल होने वाले प्रमुख लोगों में राजीव मोदगिल, मनोज लोबाना, कमलेश, परवीन नारंग बंटी, जाहिद परवेज खान, यादविंदर मेहता, अच्छे लाल गौर, सोनिया जायसवाल, मेघा कल्याण, सरोज शर्मा, रानो देवी, ओमलता, राज नागपाल, सुरजीत चौधरी, कृपाल डोगरा, सुखविंदर सिंह, मोहम्मद सुलेमान, संजीव गौबा, मुकेश, अमृत लाल, इश्तियाक, याकूब, कासिम, बिंदु ठाकुर, जानू मलिक, मनीष लांबा, सलीम, रोनी, आनंद वालिया, राजदीप सिद्धू, सुनील वालिया, प्रीतिंदर कंग, रवि पराशर आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment