Tuesday 15 October 2024

ऑक्सफोर्ड आंशिक घुटने का कोर्स किया आयोजित किया भारत भर से 40 आर्थोपेडिक सर्जन ने एडवांस ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन सत्र में लिया भाग 

By 121 News
Chandigarh, Oct.15, 2024:-- प्रतिष्ठित ऑक्सफोर्ड नी कोर्स हाल ही में आयोजित किया गया। इस एक दिवसीय एडवांस ट्रेनिंग और सर्टिफिकेशन सेशन के लिए भारत भर से 40 आर्थोपेडिक सर्जन शामिल हुए। इससे पहले, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूके के विशेषज्ञ इन कार्यक्रमों का संचालन करने के लिए भारत आते थे,यहाँ घुटने की सर्जरी में उत्कृष्टता हासिल करने के इच्छुक डॉक्टरों को अत्याधुनिक तकनीकें सिखाई जाती थीं। विशेष रूप से ऑक्सफोर्ड घुटने प्रणाली का उपयोग करके घुटने के माइक्रोप्लास्टी के क्षेत्र में। हालाँकि, जैसा कि भारत के चिकित्सा समुदाय ने इस क्षेत्र में असाधारण प्रगति देखी है, प्रशिक्षण का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी अब देश के कुछ शीर्ष सर्जनों को सौंपी गई है।

इन प्रतिष्ठित डॉक्टरों में मैक्स सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के ऑर्थोपेडिक और जॉइंट रिप्लेसमेंट के निदेशक डॉ. जतिंदर सिंगला ने इस वर्ष के कार्यक्रम में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। डॉ. सिंगला घुटने की सर्जरी में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाते हैं, विशेष रूप से ऑक्सफोर्ड घुटने के प्रतिस्थापन में महारत हासिल करने के लिए, जो एक न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रिया है जो रोगी की स्वस्थ हड्डी और ऊतक को संरक्षित करती है, जिससे पारंपरिक घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की तुलना में तेजी से रिकवरी और बेहतर गतिशीलता मिलती है। ऑक्सफोर्ड घुटने के कोर्स में उनकी भागीदारी अंतरराष्ट्रीय चिकित्सा समुदाय द्वारा भारत में आर्थोपेडिक उन्नति में उनके कौशल और योगदान के लिए उच्च सम्मान को दर्शाती है। डॉ. सिंगला ने भारत के दो अन्य प्रमुख आर्थोपेडिक सर्जनों के साथ मिलकर ऑक्सफोर्ड घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी में शामिल नवीनतम तकनीकों, सर्जिकल प्रोटोकॉल और पोस्ट-ऑपरेटिव देखभाल के माध्यम से प्रतिभागियों का मार्गदर्शन करने का बीड़ा उठाया। इंटरैक्टिव सत्र में सर्जिकल तकनीक, व्यावहारिक प्रशिक्षण और रोगी चयन पर विस्तृत चर्चा शामिल थी, जिससे यह उपस्थित डॉक्टरों के लिए एक व्यापक शैक्षिक अनुभव बन गया।

ब्रिटेन से भारत में नेतृत्व का यह परिवर्तन एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, जो वैश्विक चिकित्सा क्षेत्र में भारत की बढ़ती प्रमुखता को दर्शाता है। डॉ. जतिंदर सिंगला विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में, ऑक्सफोर्ड नी कोर्स ऑर्थोपेडिक सर्जनों को अपने रोगियों को विश्व स्तरीय देखभाल प्रदान करने के लिए आवश्यक कौशल के साथ सशक्त बनाना जारी रखता है।

No comments:

Post a Comment