Saturday 24 August 2024

फोर्टिस मोहाली ने पंचकुला में नि:शुल्क ईएनटी और कैंसर स्क्रीनिंग शिविर में 200 से अधिक लोगों की जांच की

By 121 News,
Panchkula, August 24, 2024:- फोर्टिस अस्पताल मोहाली द्वारा जागृत ब्राह्मण सभा के सहयोग से सेक्टर 12 ए स्थित भगवान परशुराम भवन में आयोजित ईएनटी (ईयर्स, नोज और थ्रोट) और सिर और गर्दन के कैंसर के लिए आज 200 से अधिक लोगों ने निःशुल्क जांच कराई। शिविर आयोजित करने का उद्देश्य ईएनटी विकारों पर जागरूकता फैलाना और जनता को सिर और गर्दन के कैंसर के बारे में जागरूक करना था, जिसमें मुख्य रूप से मौखिक कैंसर-जीभ, ऑरोफरीनक्स लैरिंक्स सिनोनसल कान थायराइड कैंसर शामिल हैं।

डॉ. अशोक गुप्ता, निदेशक, ईएनटी और हेड एंड नेक सर्जरी, फोर्टिस अस्पताल मोहाली के नेतृत्व में डॉक्टरों की टीम ने ईएनटी विभाग से डॉ. अनुरागिनी गुप्ता, कंसल्टेंट डॉ. नेहा शर्मा, एसोसिएट कंसल्टेंट और ऑडियोलॉजिस्ट रिशव के साथ मिलकर मरीजों पर एंडोस्कोपिक और ऑडियोमेट्री जांच की।

इस शिविर का उद्घाटन प्रसिद्ध उद्योगपति विपिन गर्ग ने फोर्टिस मोहाली के ईएनटी विभाग के डॉ. अशोक गुप्ता और अन्य डॉक्टरों की मौजूदगी में किया। जोखिम समूहों (तंबाकू चबाने वाले और धूम्रपान करने वाले) में शामिल किए गए सभी रोगियों, जो आमतौर पर चिकित्सा सलाह नहीं लेते हैं, की शिविर में जांच की गई।

इस अवसर पर बोलते हुए डॉ. गुप्ता ने कहा कि पिछले लगभग दो वर्षों में सिर और गर्दन के कैंसर के मामलों में तीन गुना वृद्धि हुई है। उन्होंने कहा कि यह कैंसर का तीसरा सबसे आम प्रकार है और 2040 तक लगभग 2.1 मिलियन रोगी इससे प्रभावित होंगे।

डॉ. गुप्ता ने आगे कहा कि शिविर रोग की शीघ्र पहचान, निदान और शीघ्र उपचार पर जोर देता है। इससे स्वस्थ जीवन को बनाए रखने में काफी मदद मिलेगी। शिविर में सभी रोगियों का मूल्यांकन डब्ल्यूएचओ के दिशानिर्देशों के अनुसार किया गया। उनमें से कई, जिनमें ट्यूमर का पता चला था, पांच साल तक बेहतर जीवित रहने और जीवन देखभाल की अच्छी गुणवत्ता का पता चला। यह कैंसर जागरूकता और अच्छे ईएनटी स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए एक सामुदायिक पहल और अच्छे नागरिक के रूप में एक सामाजिक जिम्मेदारी है।

डॉ. अशोक गुप्ता ने उपस्थित लोगों को जानकारी देते हुए कहा कि निःशुल्क ईएनटी शिविर का आयोजन आम जनता के लाभ के लिए किया गया है। उन्हें ईएनटी समस्याओं और सबसे उन्नत रोबोट-सहायता प्राप्त सर्जरी तकनीक के बारे में शिक्षित करना महत्वपूर्ण है, जो ईएनटी से संबंधित समस्याओं के उपचार के लिए फोर्टिस अस्पताल मोहाली में की जा रही है। रोबोट-सहायता प्राप्त सर्जरी को कान, गले में खराश, साइनसाइटिस और स्लीप एपनिया के जटिल संक्रमणों में स्वर्ण मानक उपचार माना जाता है। मैंने आज तक 1,000 से अधिक कोक्लियर इम्प्लांट सर्जरी भी की हैं, जो हरियाणा में बहरेपन-मुक्त अभियान को संबोधित करने में मदद करती हैं।

इसी तरह के विचार व्यक्त करते हुए डॉ. अनुरागिनी गुप्ता ने कहा कि ऐसे जागरूकता सत्र और स्वास्थ्य शिविर महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इससे आम लोगों को अपनी ईएनटी समस्याओं का समाधान करने का अवसर मिलता है। रोबोट-एडेड सर्जरी मिनिमल इनवेसिव सर्जरी का नवीनतम रूप है और रोगी के शरीर में डाले गए एक विशेष कैमरे के माध्यम से ऑपरेटिव एरिया का 3डी दृश्य प्रदान करता है। शरीर के जिन हिस्सों तक मानव हाथ से पहुंचना मुश्किल है, उन तक रोबोट-एडेड आर्म्स के माध्यम से पहुँचा जा सकता है जो 360 डिग्री घूम सकता हैं।

इस बीच, बाद में आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान डॉ. अशोक गुप्ता ने 28 वर्षीय एक मरीज के बारे में चर्चा की, जो सांस लेने में तकलीफ और अत्यधिक सुस्ती के साथ फोर्टिस अस्पताल मोहाली में आया था। मेडिकल जांच से पता चला कि मरीज ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (ओबीएस) से पीड़ित था - एक नींद संबंधी विकार जिसमें नींद के दौरान सांस कुछ समय के लिए अनैच्छिक रूप से रुक जाती है और फिर शुरू हो जाती है।

डॉ. गुप्ता के नेतृत्व में और डॉ. अनुरागिनी गुप्ता और डॉ. नेहा शर्मा सहित डॉक्टरों की टीम ने ट्रांसोरल रोबोट-असिस्टेड यूवुलोपैलेटोफेरींगोप्लास्टी (यूवीपीपी) की सर्जरी की, जिसमें गले में अतिरिक्त टिश्यू निकालकर ऊपरी वायुमार्ग को खोला गया। डॉ. गुप्ता ने मरीज के वायुमार्ग का पुनर्निर्माण किया, जिसमें सांस लेने की नली को चौड़ा किया गया ताकि सांस लेना आसान हो सके।

मामलों पर चर्चा करते हुए, डॉ. अशोक गुप्ता ने कहा कि कोक्लियर इम्प्लांटेशन उन लोगों के लिए वरदान है जिन्हें सुनने में कठिनाई होती है क्योंकि इम्प्लांट सुनने की क्षमता में सुधार करता है। इसके अलावा, स्लीप एपनिया उच्च रक्तचाप, मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को बढ़ा सकता है। रोबोट एडेड सर्जरी न्यूनतम आक्रामक सर्जरी का नवीनतम रूप है और इससे मरीजों को राहत मिलती है।

No comments:

Post a Comment