Tuesday 16 April 2024

ही-रोज़: भागवत गीता से लेकर इलियाड तक, अर्जुन और अकिलिस के बीच समानताएं दर्शाता नाटक

By 121 News.
Chandigarh, April 17, 2024:- ही-रोज़- एक शक्तिशाली नाट्य प्रदर्शन है जो भागवत गीता को इलियाड (प्राचीन यूनानी शास्त्रीय महाकाव्य), अर्जुन और अकिलिस की समानताओं को जोड़ता है, का मंचन बुधवार शाम 7:30 बजे सेक्टर 18 स्थित टैगोर थिएटर में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए प्रवेश निःशुल्क है।

भारत में कल्चरल फ्रेंच नेटवर्क और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा आदिशक्ति-एनसैट नाटक, का मंचन कर रहे हैं, जिसका प्रीमियर कुछ महीने पहले फ्रांस के ल्योन में हुआ था।

निम्मी राफेल द्वारा लिखित और आदिशक्ति के विनय कुमार द्वारा निर्देशित और एनएसएटीटी के अमौद गुएनाड द्वारा सहायता प्राप्त, एचई-रोज़ दो पौराणिक नायकों, वेद व्यास की भागवत गीता से अर्जुन और होमर के इलियाड से अकिलिस की दुखद गाथा को दर्शाता है। नाटक ही-रोज़-  दो अलग-अलग संस्कृतियों के दो व्यक्तित्वों और महिमा और त्रासदी के बीच एक सीमांत क्षेत्र के बारे में है।

ही-रोज़- भारत-फ्रांसीसी सांस्कृतिक सहयोग की शक्ति का उदाहरण है, जिसमें विविध पृष्ठभूमि के कलाकार रचनात्मकता का एक और उदाहरण स्थापित करने के लिए एक साथ आते हैं। पांडिचेरी स्थित ऑरोविल में पिछले अगस्त में हुए 3 सप्ताह के निवास के बाद, फ्रांसीसी स्कूल एनसैट के आठ छात्रों को डायरेक्टर निम्मी राफेल की सलाह के तहत आदिशक्ति पेशेवरों के साथ नाटक के मंचन पर प्रशिक्षण और काम करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

ही-रोज़ के मूल में वीरता की प्रकृति की गहन जांच निहित है। महाभारत के अर्जुन और इलियाड के अकिलिस जैसी प्रतिष्ठित शख्सियतों के बीच समानताएं बनाते हुए, यह प्रोडक्शन वीरता की पारंपरिक धारणाओं को चुनौती देता है, दर्शकों को भेद्यता और साहस के बीच परस्पर क्रिया पर विचार करने के लिए आमंत्रित करता है।

No comments:

Post a Comment