Wednesday 27 March 2024

एक साधारण और शाही जीवन व्यतीत किया सरदारनी राजिंदर कौर ने

By 121 News
Chandigarh, Mar.27, 2024:-
अपने जीवन में साइकिल और फिएट कारों सहित सभी प्रकार की कारों और जहाजों में यात्रा करने वाली बीबा राजिंदर कौर का जन्म 15 अगस्त 1954 को शाही शहर कहे जाने वाले शहर पटियाला में माता जसवन्त कौर और पिता महिंदर के घर हुआ था।  सरदारनी राजिंदर कौर ने 1976 में पटियाला में एस. करनैल सिंह से शादी की। सरल, सहज, मिलनसार एवं दयालु स्वभाव उनका व्यक्तित्व रहा है। उनके दो बेटे और एक बेटी हैं जिनमें हरप्रीत सिंह जस्सोवाल चंडीगढ़ के पत्रकार हैं जबकि छोटा बेटा जगदीप सिंह और बेटी अमरिंदर कौर दोनों ऑस्ट्रेलिया में बसे हैं। 
सरदारनी राजिंदर कौर कहती थीं कि मुंह बंद करने और पेट में गांठ बनाने से घर और परिवार बनता है और हर माता-पिता की सबसे बड़ी जिम्मेदारी अपने बच्चों का पालन-पोषण और उन्हें उचित पालन-पोषण और अच्छे संस्कार देकर बड़ा करना है। माता-पिता बच्चों को घूरते रहते हैं, इसी में बच्चों का कल्याण है। 
सभी बच्चों का अपने माता-पिता के प्रति एक समान प्रेम होता है, चाहे वे अपने माता-पिता के साथ रहते हों या चाहे वे सात समंदर पार किसी विदेशी धरती पर रहते हों। इसी तरह, वे अक्सर इस बात का जिक्र करते थे कि जीवन की सफलता अपने हाथों से किए कामों के माध्यम से ही मिलती है। अंतिम सांस तक शरीर को गतिशील रखने के लिए हमें अपने हाथों और पैरों से कड़ी मेहनत करते रहना चाहिए। जिंदगी के अपने अनुभव साझा करते हुए वह अकसर कहा करते थे कि जीवन में आपका बुरा समय और अमीर बनने के बाद जो गरीबी आई, वह अजनबियों से नहीं बल्कि खुद की पहचान से आती है।
राजिंदर कौर जी ने अपने बचपन से लेकर स्कूल छोड़ने तक का सफर देश के बेहतरीन शहरों शिमला, चंडीगढ़ और पटियाला में बिताया। अपने निजी अनुभव से वह कहती थीं कि आप जहां भी रह रहे हों या विदेश जा रहे हों, वहां की भाषा, खान-पान और वहां के मौसम का आपको ज्ञान होना बहुत जरूरी है।  इंसान चाहे कितना भी अमीर क्यों न हो जाए, भले ही दुनिया के किसी भी कोने में रहने चला जाए, लेकिन अपने घर, परिवार और अपनी मिट्टी से उसका प्यार शाश्वत रहता है। किसी भी व्यक्ति के लिए युवावस्था में ऊबना आसान होता है, लेकिन बचपन और बुढ़ापे में ऊबना मुश्किल हो जाता है।
मेरी मां ने खुद अस्पताल में कहा था कि मौत कभी किसी आरोप को अपने सिर पर नहीं लेती, इंसान खुद ही मौत के मुंह में चला आता है, लेकिन यह भी सच है कि डॉक्टरों को दूसरा भगवान कहा जाता है, लेकिन उस पहले भगवान, दूसरे भगवान की मर्जी के बिना। भगवान जानता है कि डॉक्टर एक पत्ता भी नहीं हिला सकते, स्वभाव और आदतें बचपन से आपके साथ चलती हैं और आखिरी सांस तक आपके साथ रहती हैं, इसे बदलना किसी व्यक्ति के बस की बात नहीं है।
जब मेरी मां खन्ना अपने घर से ऑस्ट्रेलिया जा रही थीं, तब एक जिंदा इंसान को इस बात का बिलकुल भी अहसास नहीं था कि जिस घर से वह राजीखुशी विदेश जा रही है, उस घर में वापस लौटने का उसे कभी सौभाग्य नहीं मिलेगा। 
बीबा राजिंदर कौर अक्सर विदेश में ऑस्ट्रेलिया जाती रहती थीं, इस बार भी वह लगभग एक साल वहां बिताने के बाद ऑस्ट्रेलिया चली गईं, जब वह भारत लौटीं तो लगभग एक या दो दिन छोड़कर 7 मार्च से 24 मार्च तक अस्पतालों में रहीं। वहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया से जल्दी भारत जाने की जिद की और टिकट कटाकर भारत आ गए, लेकिन वहां अपने बेटे और बेटी से मिले और कुछ दिन अपने बेटे के साथ रहे और इस दुनिया को अलविदा कह गए।

हार्ट अटैक की समस्या के बाद भी वह ठीक हो गए थे, इससे पहले भी उनके बाइपास सर्जरी समेत करीब सात ऑपरेशन हुए थे और उनका एक बाल भी नहीं गिरा था, लेकिन अचानक से टांगों में रक्चचाप कम होने से उनका निधन हो गया।  अस्पताल में भर्ती होने के दौरान मैंने जब उनसे पूछा कि वह ठीक हैं तो उन्होंने कहा, हां अब मैं काफी ठीक हूं, लेकिन 23 मार्च की रात और 24 मार्च की उस मनहूस तारीख को उन्होंने कहा, "अब मैं ठीक नहीं हूं!"
इससे पहले उन्होंने बातचीत के दौरान ये भी बताया था कि ''कुछ लोग मुझे प्लास्टिक बैग में बंद कर रहे हैं!'' उनके द्वारा कही गई ये बात कुछ समय बाद सच हो गई. मेरी मां अक्सर कहा करती थीं कि ''हालांकि मेरे 32 दांत नहीं हैं, लेकिन मैं जो कहती हूं वह अक्सर सच होती है/'' उन्होंने अपनी मौत के बारे में जो कहा था वह भी सच साबित हुआ। गौरतलब है कि उनके बच्चे, पोते-पोतियां और बेटियां अक्सर उन्हें प्यार से बीबा कहकर बुलाते थे। 
कुछ दिन बिमार रहने के पश्चात आखिरकार रविवार 24 मार्च 2024 को 70 वर्ष की आयु में वह इस नश्वर संसार को अलविदा कहकर गुरु चरणों में विराज गए। 
उनकी अंतिम अरदास गुरुवार 28 मार्च 2024 को सुबह 11 बजे से 1 बजे तक गुरुद्वारा गुरु अंगद देव जी साहिब गली नंबर 10, कृष्णा नगर अमलोह रोड खन्ना जिला लुधियाना में की जा रही है।

No comments:

Post a Comment