Tuesday 26 March 2024

शेयर, वित्तीय बाजार के बारे में लोगों को जागरूक करने की जरूरत: विशेषज्ञ

By 121 News
Chandigarh, Mar.26, 2024:- सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप (सीएजी) ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) और सेंट्रल डिपॉजिटरी सर्विसेज (इंडिया) लिमिटेड (सीडीएसएल) के सहयोग से चंडीगढ़ प्रेस क्लब, सेक्टर 27, चंडीगढ़ में एक निवेशक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया। 

सिटीजन अवेयरनेस ग्रुप के चेयरमैन सुरिंदर वर्मा ने नवीनतम तकनीकी प्रगति के माध्यम से शेयर बाजारों से धन बनाने के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने इस बारे में बात की कि कैसे मोबाइल ऐप्स ट्रेडिंग में लोकप्रिय हो गए हैं और टेक्नोलॉजी को अपनाने की चुनौतियों और उनसे कैसे पार पाया जाए, इस पर जोर दिया। उन्होंने टेक्नोलॉजी से उत्पन्न जोखिमों, जैसे डेटा चोरी, गड़बड़ियाँ आदि को भी सामने लाया, जिससे नुकसान होता है, लेकिन टेक्नोलॉजी का सही उपयोग दीर्घकालिक लाभ ला सकता है। उन्होंने कहा कि निवेशकों में शेयर बाजार को लेकर जागरूकता की कमी है। बहुत सारी झिझक थी जिसके कारण अंततः जानकारी की कमी के कारण गलत निर्णय लिए गए। इसलिए, ऐसे मंच की भूमिका निवेशकों को ऐसी स्थितियों से निपटने में मदद करती है।

सेबी के डिप्टी जनरल मैनेजर वीर साहब सिंह ने सिक्योरिटीज मार्किट, बचत और निवेश की भूमिका पर चर्चा की। उन्होंने वित्तीय बाजारों के नियामक के रूप में सेबी की भूमिका और कार्यप्रणाली के बारे में बात की और इस बात पर जोर दिया कि निवेशकों को निवेश करते समय अनुशासन और उचित परिश्रम करना चाहिए।

उन्होंने यह भी खुलासा किया कि भारतीय विश्व स्तर पर 'सेविंग ग्रेड' में शीर्ष पर हैं, लेकिन दुर्भाग्य से वे वित्तीय जागरूकता की कमी के कारण अपनी बचत को निवेश में बदलने में विफल रहते हैं और रिटर्न की संभावना से चूक जाते हैं। स्टॉक, म्यूचुअल फंड, बॉन्ड और बाजार निवेश के अन्य रूपों जैसे ज्वलंत विकल्प होने के बावजूद, निवेशकों ने अभी तक अपने उपकरणों का पूर्ण उपयोग नहीं किया है।

सीडीएसएल से मैनेजर इंद्रजीत सिंह ने वित्तीय नियोजन की आवश्यकता पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि लोगों को निवेश के तरीकों की विशेषताओं को जानने के बाद विवेकपूर्ण ढंग से निवेश करना चाहिए और निवेशकों को डीमैट, डिपॉजिटरी सर्विसेज, अधिकार और दायित्व और शिकायत तंत्र के बारे में भी जागरूक होना चाहिए।

कार्यक्रम के बाद प्रश्नोत्तरी सत्र हुआ, जिसमें निवेशकों ने अपनी शंकाओं का समाधान किया।

No comments:

Post a Comment