Monday 23 January 2023

देशभक्ति के गीतों ने बांधा समां: बच्चों ने गाए देशभक्ति के गाने- लोग हुए भावविभोर: द ट्रिब्यून स्कूल एवम विद्या वैली स्कूल बने संयुक्त विजेता

By 121 News
Chandigarh, Jan.23, 2023:- दिल दिया है जान भी देंगे ऐ वतन तेरे लिए, छोड़ो कल की बातें, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी, कर चले हम फिदा जान ओ तन साथियों, ए मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भर लो पानी जैसे देशभक्ति के गीतों ने सोमवार को पंचकूला में ऐसा समां बांधा की माहौल देशभक्ति से ओतप्रोत हो गया। मौका था, पंचकूला सेक्टर 5 के इंद्रधनुष ऑडिटोरियम में वीटा एवम एस बी आई ट्राईसिटी इंटर स्कूल ग्रुप सिंगिंग कम्पटीशन ऑन पेट्रियोटिक सांग्स का। इस समारोह में हरियाणा सरकार के उपक्रम वीटा ने भी सहभागिता की। वहीं इस अवसर पर हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए दीप ज्योति प्रजवल्लित की और प्रतिभागी टीमों की हौंसला आफजाई करते हुए उन्हें देश के प्रति अलख जगाए रखने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने आगे कहा कि सभी को प्रण लेना चाहिए की देश की एकता और अखंडता व देश को सर्वोपरि मानने के लिए वचनबद्ध रहेंगे। देश को सर्वप्रथम माने और देश को बिश्व गुरु बनाने में अपना पूर्ण सहयोग दे ।इस अवसर पर SBI के एडमिनिस्ट्रेटिव आफिस, हरियाणा सर्कल के रीजनल मैनेजर अणि कामदी बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे। इस अवसर पर ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी के सपुत्र हरदीप सिंह चांदपुरी, परमवीर चक्र विजेता कैप्टन अमोल कालिया के पिता सतपाल जी, फ्रीडम फाइटर सक्सेसर एसोसिएशन, चंडीगढ़ पंजाब और हरियाणा के अध्यक्ष भी उपस्थित थे। इस प्रतियोगिता में द ट्रिब्यून स्कूल चंडीगढ़ एवम विद्या वैली स्कूल खरड़ संयुक्त विजेता रहे। उन्हें विजेता ट्रॉफी और सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया।
इस स्कूल ग्रुप सिंगिंग प्रतियोगिता का संचालन टीम सॉल्यूशन्स द्वारा किया गया था। जिसे सभागार में उपस्थित सभी ने सराहा

"मिले सुर मेरा तुम्हारा- तो बने सुर हमारा" टाइटल वाली यह प्रतियोगिता 26 जनवरी गणतंत्र दिवस और सुभाष चंद्र बोस की जन्मतिथि को समर्पित थी।
        
    देशभक्ति से ओतप्रोत इस प्रतियोगिता में ट्राईसिटी के लगभग 17 स्कूलों के टीमों ने भाग लिया और देशभक्ति के गीतों से ऐसा समां बांधा की सभागार में उपस्थित हर कोई अभिभूत हो गया। बच्चे ज्यों ज्यों देशभक्ति वाले गीत गाते गए, त्यों त्यों लोग देशभक्ति के रंग में रंगे नजर आए। बल्कि बच्चों के साथ हर किसी को बराबर गीत गाते भी देखा गया।
    समारोह का मुख्य आकर्षण फ्रीडम फाइटरज और गैलेंट्री अवार्ड विजेता के परिवारों को भी आमंत्रित किया गया था। समारोह के दौरान देश के प्रति उनके योगदान को देखते हुए उन्हें सम्मानित भी किया गया।
   विशिष्ट अतिथि रीजनल मैनेजर अणि कामदी ने अपने संबोधन में सभागार में उपस्थित लोगों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए प्रतियोगिता में शामिल स्कूली बच्चों को भी देशभक्ति वाले गाये गीतों के लिए मुबारकबाद दी। उन्होंने कहा कि यह देश की भावी पीढ़ी है और देश की बागडोर अब इनके हाथ मे है। वहीं उन्होंने एस बी आई द्वारा गवर्नमेंट और प्राइवेट स्कूलों के बच्चों में फाइनांशियल लिटरेसी और फाइनांशियल इंकलयूजन के प्रति जागरुकता लाने के उद्देश्य से जीरो बैलेंस एकाउंट खोले जाने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि इसके लिए बच्चों को आधार कार्ड और स्कूल सर्टिफिकेट की फोटोकॉपी सहित एक फोटो देना होगा।
    टीम सॉल्यूशन्स के संचालक नवल किशोर ने बताया कि इस प्रतियोगिता की विशेषता स्टूडेंट्स से देशभक्ति के गीत गवाना ही नही था, बल्कि उनमें देशभक्ति को जागृत करना भी था। ताकि बतौर भावी पीढ़ी वो भी समझ सकें कि हम देश से है, देश हमसे नही। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता के लिए सेक्टर 26 स्थित महात्मा गांधी इंस्टिट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में आयोजित जोनल राउंड में ट्राईसिटी से 44 टीमें थी। फाइनल राउंड तक 17 टीमें शेष रह गई थी। जिन्होंने आज इस फाइनल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। विजेता रही टीम्स को यहां ट्रॉफी और सर्टिफिकेट दिए गए वहीं अन्य प्रतिभागी टीमों को कन्सोलेशन प्राइज दिए गए।
   समारोह के अंत मे प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी छात्रों और आगंतुक को वीटा और फाइव रिवर द्वारा रिफ्रेशमेंट भी बांटा गया।

No comments:

Post a Comment