Thursday 28 February 2019

डॉक्टर सतबीर सिंह: स्पोर्ट्स मेडिसन स्पेश्लिस्ट, आर्थोस्कोपी एंड स्पाईनल इंडोस्कोपी कंसल्टेंट

By 121 News

Chandigarh 28th Feb, 2019:-  मोहाली स्थित कोस्मो होस्पिटल के डॉक्टर सतबीर सिंह ट्राईसिटी के एकमात्र स्पोर्ट्स मेडिसन कंसल्टेंट हैं। उन्होनं पुणे स्थित एएफएमसी से एमबीबीएस करने और सेना में पांच वर्ष बीताने के बाद पटियाला स्थित नैश्नल इंस्टीच्यूट ऑफ स्पोर्ट्स से स्पोर्ट्स मेडिसन में स्पेश्लाईजेशन किया। चंडीगढ़ स्थित चंडीगढ़ लॉन टेनिस ऐकेडमी से शुरुआत करने के बाद उन्होंनें नैश्नल और इंटरनैश्नल ख्याति के लिये एक लंबा सफर तय किया है। वर्ष 2010 में उन्होंने मोहाली स्थित पंजाब क्रिकेट ऐसोसियेशन में प्रतिष्ठित बीसीसीआई एकेडमी ज्वाईंन की और बीसीसीआई के अंर्तगत उत्तरी भारत के नौ राज्यों के ट्रेनर्स की ट्रेनिंग में जुट गये पंजाब की जूनियर और सीनियर टीमें भी उन्हीं की देखरेख में थी जबकि सीनियर टीम की रणजी ट्राफी के लिये वे दो सत्रों तक युवा क्रिकेटर्स को ट्रेनिंग देते रहे। उन्होंनें बैंगलोर में बीसीसीआई की नेश्नल क्रिकेट ऐकेडमी में कई कांफ्रेसों और संगोष्ठियों में भी भाग लिया। 

बीसीसीआई में रहने के दौरान हॉकी इंडिया ने उनके साथ संपर्क किया जिसके बाद वे एफआईएच के अधीन महिलाओं की भारतीय हॉकी टीम के साथ जुडे। इस दौरान टीम ने सिल्वर मैडल जीता। इसके बाद महिला हॉकी टीम ने आयरलैंड का दौरा किया डॉक्टर सतबीर का हॉकी से नाता गत 2008 से है जब वे चंडीगढ़ में वर्ष 2008 में आयोजित प्रीमियर हॉकी लीग के दौरान टूर्नामेंट डायरेक्टर थे।  इस दौरान उन्होंने सभी नैश्नल और इंटरनैश्नल खिलाड़ियों की मेजबानी की थी। 

डॉक्टर सतबीर मैन्यूअल थैरेपी, ड्राई नीडलिंग, टेपिंग, इंट्राआर्टिकूलर इंजैक्शन, पॉप कास्ट, एक्सरसाईज रेसक्रिप्शन और रिहबिलैशन, इलेक्टिथैरेपी, फिजियोथैरेपी, फिटनैस ट्रेनिंग में एक पूर्ण रुप से ट्रेंड और सर्टिफाईड प्रोफेशनल हैं। 

देश के विभिन्न स्पैश्लाईज्ड सेंटरों में डाक्टर सतबीर ने तीन सालों तक नी और सोल्डर यानि घुटने और कंधे की आर्थोस्कोपी की टेनिंग ली। अब वे सभी प्रकार की नी सर्जरियां जैसे एसीएलआर और एसीएल रिपेयर, मेनीसकस रिपयेर, पीसीएल रिकंस्टक्शन आदि को अंजाम दे देते हैं। कंधे की सर्जरियों में वे एक्रोमियोप्लास्टी, लातरजेट, रोटाटेर कफ रिपेयर, बैनकार्ट रिपेयर, फ्रोजन सोल्डर रिलीज, बाईसेप्स के लिये टिनोडेसिस एंड टेनोटोमी आदि को अंजाम देते हैं। 

उनकी विशेष रुचि और ट्रेनिंग ओर्थोबॉयोलोजिक्स में हैं जोकि कई प्रकार की कार्टिलेज इंजरियों और गठिया यानि आरथिराईटिस का अपने ही बॉडी सेल्स जैसे पीआरपी, प्लेटलेट्स रिच प्लास्मा, बीएमएसी, बोन मैरो एस्पीरेट कनंस्टेट, मैसेनचिमल फेट्स सेल्स आदि द्वारा उपचार करने में सहायक है। चोटिल स्थानों या ज्वाईंट्स पर इंजेक्ट करने के बाद यह टिश्यू की रिपयेर में मदद करते हैं। उन्होंनें अब तक नी आर्थीराईटिस मरीजों को 2500 से भी अधिक हायालोरनिक ऐसिड इंजैक्शन दिये हैं जिससे की बेहतर परिणाम प्राप्त हुये हैं। इसी तकनीक से उपचार के लिये पड़ोसी राज्यों के मरीज भी उनके पास आते हैं। उनका मोटो है 'ओरिजनल इज ओरिजनल एंड शुड बी रिटेंड'

अधिकतर मरीज और खिलाड़ी डिस्क और पीआईवीडी की समास्या से पीड़ित होते हैं और कोई निरधारित उपचार के आभाव के चलते इन रोगियो की गिनती की संख्या बढ़ती जा रही है। डॉक्टर सतबीर इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरी विशेषकर डिस्क में दक्षता प्राप्त हैं। यह उच्च कोटि की सूक्ष्म सर्जरी है जिसमें मरीज का ईलाज एनिसथिसिया के बीच किया जाता है और मरीज का उसी शाम को डिस्चार्ज कर दिया जाता है। परिणाम टेबल से ही प्राप्त किये जा सकते हैं। 

वर्तमान मे वह सभी प्रकार के खिलाडियों को स्पोर्ट्स ट्रीटमेंट देते हैं जिसमें एयर फोर्स सेक्टर 42 हॉकी स्टेडियम, सीएलटीए, सर्कल कब्बडी, वेट लिफ्टर्स, बॉडी बिल्डर्स, सेक्टर 7 स्पोर्ट्स कॉम्पलैक्स, मैराथन रनर्स संबंधी ऐथलीट्स शामिल हैं उनका स्पैश्लाईजैशन रनिंग इंजरी है और हाल ही में उन्होंनें कॉम्पलैक्स नी इंजरी में मास्टर्स किया है। 

1 comment:

  1. Nice blog!
    Global Sydney Group is a reputed Immigration Consultant with it's headquarter at Sector 34-A,
    Chandigarh, India.
    Australia Study visa

    ReplyDelete