Tuesday 30 May 2023

सी सी पी सी आर ने 'वर्ल्ड नो-टोबैको डे' पर मास एंटी-टोबैको सेंसिटाइजेशन ड्राइव की शुरुआत की

By 121 News
Chandigarh, May 30, 2023:-
वर्ल्ड नो-टोबैको डे' पर, चंडीगढ़ कमीशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ चाइल्ड राइट्स ने मार्केट एसोसिएशन, सेक्टर-44, चंडीगढ़ के सहयोग से तंबाकू सेवन के दुष्प्रभाव और मुकाबला करने के तरीकों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया। 

इस अवसर पर सीसीपीसीआर की चेयरपर्सन हरजिंदर कौर ने कहा कि आयोग ने लोगों को बाकू उत्पादों की खपत के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान शुरू किया है। उन्होंने आगे बताया कि तंबाकू सेवन की आदत से कोई एक व्यक्ति प्रभावित नहीं होता, बल्कि इससे पूरा परिवार और समाज खासकर बच्चे बुरी तरह प्रभावित होते हैं। इसलिए इस मुद्दे की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए, सी सी पी सीआर सामाजिक नेताओं, छात्रों, शिक्षकों और अन्य हितधारकों को शामिल करके इस दिशा में काम कर रहा है। ताकि प्रत्येक क्षेत्र और पड़ोस को 'तंबाकू मुक्त क्षेत्र' घोषित किया जा सके। उन्होंने प्रतिभागियों को प्रेरित करने के लिए इस वर्ष की थीम 'वी नीड फूड नॉट टोबैको' पर भी जोर दिया।

डॉ. राकेश गुप्ता, अध्यक्ष एवं जन स्वास्थ्य निदेशक, सिफर पूर्व निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं, पंजाब, चंडीगढ़ ने 'विश्व तंबाकू निषेध दिवस' के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि सिगरेट, बीड़ी, गुटका, पान मसाला, हुक्का, ई-सिगरेट जैसे तम्बाकू उत्पाद खासकर जब धूम्रपान किया जाता है या मौखिक रूप से उपयोग किया जाता है, तो मानव स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इन प्रभावों के बारे में चिंता लंबे समय से मौजूद है। उन्होंने सीओटीपीए अधिनियम के प्रभावी कार्यान्वयन पर भी जोर दिया।

इस मौके पर स्वास्थ्य शिविर का भी आयोजन किया गया और पंजाब स्टेट रेडक्रॉस सोसाइटी की मोबाइल वैन में तम्बाकू विरोधी पोस्टरों और बैनरों की प्रदर्शनी लगाई गई। सभी प्रतिभागियों और गणमान्य व्यक्तियों द्वारा तंबाकू और तंबाकू उत्पादों के खतरों के बारे में जागरूकता फैलाने की शपथ भी ली गई।

 अनिल वोहरा, अध्यक्ष, मार्केट एसोसिएशन, सेक्टर-44, चंडीगढ़ और रविंदर सिंह बिल्ला, चेयरपर्सन, लेबर सेल, चंडीगढ़ व्यापार मंडल, चंडीगढ़ ने इस पहल के लिए आयोग की प्रशंसा की और वादा किया कि मार्केट एसोसिएशनज ने मार्किट को तंबाकू मुक्त बनाने में सहयोग दिए जाने का आश्वासन दिया। 

इस अवसर पर चंडीगढ़ व्यापार मंडल के अध्यक्ष चरणजीव सिंह, चंचल सिंह, आरटीई सलाहकार, सीसीपीसीआर- कानूनी सलाहकार, करतार सिंह, अरविंद के धवन, वरिष्ठ सहायक, सीसीपी सीआर, अंकिता पॉक्सो सलाहकार, सीसीपीसीआर इत्यादि भी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment