Saturday 5 October 2013

Khaap Panchayats have no legal sanctity in Haryana -Hooda

By 1 2 1 News Reporter

Chandigarh 05th October: ---हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा कि 'ऑनर किलिंगÓ एक पाप है और ऐसी घटनाओं में खाप पंचायतों का कोई लेना-देना नहीं है। प्रदेश में किसी को भी कानून हाथ में लेने की इजाजत नहीं है और यदि कोई ऐसी घटनाओं में संलिप्त पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाती है।

भूपेन्द्र सिंह हुड्डा आज चंडीगढ़ प्रैस क्लब में 'प्रैस से मिलिए कार्यक्रम में 'ऑनर किलिंग के मामलों में खाप पंचायतों की भूमिका को लेकर पूछे गये एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे। खाप पंचायतों के राजनैतिक इस्तेमाल को लेकर पूछे गये एक प्रश्न के उत्तर में भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा कि वे राजनीति के लिए कांग्रेस पार्टी की नीतियों का इस्तेमाल करते है। वे जात-पात या खाप पंचायतों का राजनीति के लिए इस्तेमाल नहीं करते। मुख्यमंत्री ने कहा कि वे एक सामाजिक व्यक्ति है।

 मुख्यमंत्री ने कहा कि खाप पंचायतों को राज्य में सामाजिक दर्जा हासिल है लेकिन कोई कानूनी मान्यता नहीं दी गई है। श्री हुड्डा ने कहा कि खाप पंचायतें किसी को नहीं मारती है। ऑनर किलिंग की घटनाएं केवल हरियाणा में नहीं पूरे देश में होती है। ऐसी घटनाओं के पीछे आमतौर पर लडक़े या लडक़ी के परिवारवालों या रिश्तेदारों का हाथ होता है। इसलिए लोगों की मानसिकता को बदलने की आवश्यकता है। पुलिस ऐसे हर मामले में त्वरित कार्रवाई करती है। श्री हुड्डा ने कहा कि हरियाणा में कानून व्यवस्था बेहतर है।

 

No comments:

Post a Comment