Wednesday 29 November 2023

भारतीय जीवन बीमा निगम की ने "एलआईसी जीवन उत्सव" योजना का किया शुभारंभ

By 121 News
Chandigarh, Nov.29, 2023:-भारत की अग्रणी जीवन बीमा क्षेत्र की कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ने आज एक नया प्लान लॉन्च किया। जिसका नाम "जीवन उत्सव" रखा गया है और यह आज से भारत में बीमा क्षेत्र में उपलब्ध है। 

इस अवसर पर चंडीगढ़ मंडल के अधिकारी पत्रकारों को जानकारी देते हुए, वरिष्ठ मंडल प्रबंधक एस के आनंद, विपणन प्रबंधक दीपेन्द्र सिंह गुज्जर और प्रबंधक विक्रय ज़े के राणा ने बताया कि 
 भारतीय जीवन बीमा निगम के अध्यक्ष, सिद्धार्थ महान्ति ने एक नई योजना, एलआईसी की "जीवन उत्सव योजना" का शुभारंभ किया है। यह योजना दिनांक 29.11.2023 से प्रभावी हो गई है। एलआईसी की जीवन उत्सव योजना" व्यक्तिगत, बचत, संपूर्ण जीवन बीमा योजना है। यह एक सीमित प्रीमियम योजना है जिसमें प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान गारंटीकृत अतिरिक्त लाभ शामिल हैं। 
उन्होंने नई योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए आगे बताया कि यह योजना 90 दिन से लेकर 65 साल तक की उम्र के लिए उपलब्ध है। यह जीवन भर आय और जीवन भर जोखिम कवर की गारंटी देता है। न्यूनतम प्रीमियम भुगतान अवधि 5 वर्ष है और अधिकतम प्रीमियम भुगतान अवधि 16 वर्ष है। प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के लिए जिसके लिए प्रीमियम का भुगतान किया जाता है, गारंटीकृत अतिरिक्त लाभ जो 40 रु प्रति हजार मूल बीमा राशि है, प्रीमियम भुगतान अवधि के दौरान प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में अर्जित होगा। बीमित व्यक्ति के जीवित रहने पर और सभी देय प्रीमियम का भुगतान कर दिया गया हो, तब सीमित प्रीमियम अवधि और चयनित विकल्प के आधार पर रेग्युलर इनकम बेनिफिट जो मूल बीमा राशि का 10% है, प्रत्येक पॉलिसी वर्ष के अंत में देग होता है, जो कि आस्थगन अवधि के 3 से 6 वर्षों के बाद शुरू होता है। फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट पॉलिसीधारक फ्लेक्सी इनकम बेनिफिट का विकल्प चुन सकता है जिसके तहत देय मूल बीमा राशि का 10% पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अधीन जमा किया जा सकता है और बाद में निकाला जा सकता है। एलआईसी ऐसे आस्थगित फ्लेक्सी आय भुगतानों पर 5.5% प्रति वर्ष की दर से ब्याज का भुगतान करेगा, जो वार्षिक रूप से संयोजित होगा।
उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत परिपक्कता लाभ उपलब्ध नहीं है क्योंकि रेग्युलर फ्लेक्सी आय नाम चुने गए विकल्प के अनुसार जीवन भर जारी रहता है। ऋण के माध्यम से अतिरिक्त तरलता उपलब्ध होती है। आकर्षक उच्च बीमा राशि पर छूट उपलब्ध है। यह उत्पाद कम और लचीली प्रीमियम भुगतान अवधि की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा करता है।
 इस योजना के तहत पांच वैकल्पिक राइडर्स उपलब्ध हैं। पॉलिसीधारक या तो एलआईसी के दुर्घटना मृत्यु और विकलांगता लाभ राइडर या एलआईसी के दुर्घटना लाभ राइडर और/या शेष तीन राइडर्स का विकल्प चुन सकता है, यानी एलआईसी का नया टर्म एश्योरेंस राइडर, एनआईसी का नया गंभीर बीमारी लाभ राइडर और एलआईसी का प्रीमियम छूट लाभ राइडर यह राइडर।

No comments:

Post a Comment