Monday 26 June 2023

नुक्कड़ नाटक के माध्यम से ड्रग एब्यूज पर शहरवासियों को किया जागरूक

By 121 News
Mohali, June 26, 2023:-फोर्टिस अस्पताल, मोहाली की बेहवीयरल एंड मेंटल हेल्थ साइंसेज टीम ने आज यहां नशीली दवाओं की लत पर एक नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया। यह आयोजन हर साल 26 जून को इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज एंड इल्लिसाइट ट्रैफिकिंग के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष के आयोजन का विषय है "पीपल फर्स्ट: स्टॉप स्टिग्मा एंड डिस्क्रिमिनेशन, स्ट्रेंथन प्रीवेंशन है।"

ओपीडी परिसर में प्रस्तुत यह नाटक फोर्टिस हॉस्पिटल के साइकेट्रिस्ट विभाग के सीनियर कंसल्टेंट डॉ. हरदीप सिंहबीके नेतृत्व में आयोजित किया गया था। नाटक का  मंचन फोर्टिस मोहाली से जुड़े विभिन्न संस्थानों के पोस्ट ग्रेजुएट इंटर्न द्वारा किया गया। क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. परनीत सिद्धू ने नाटक और हास्य के माध्यम से नशीली दवाओं के दुष्प्रभाव के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए नाटक का कॉर्डिनेशन किया।

डॉ. हरदीप ने कहा, "नुक्कड़ नाटक ड्रग एब्यूज से जुड़े विभिन्न मिथकों को तोड़ने और पीड़ितों (नशे का आदी और उनके परिवारों) को उचित उपचार लेने के लिए प्रोत्साहित करने का एक प्रयास था। मुख्य विचार यह बताना है कि लत किसी भी अन्य पुरानी बीमारी की तरह एक बीमारी है और इसके लिए सहायता सदैव उपलब्ध है।''

अधिकांश समय, जैसा कि देखा गया है, नशे के आदी लोगों को या तो बिना इलाज के छोड़ दिया जाता है या 3-6 महीने के लिए विभिन्न हिरासत केंद्रों में छोड़ दिया जाता है, यह दावा करते हुए कि यह नशा मुक्ति केंद्र है, जबकि वहां कोई मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर नहीं होता है।

उन्होंने बताया कि अगर ठीक से इलाज किया जाए तो नशे की लत के शिकार ज़्यादातर लोग सामान्य जीवन जी सकते हैं। इसके लिए, परिवारों और समाज को, बड़े पैमाने पर, अपनी धारणा बदलनी होगी - यह सिर्फ एक सामाजिक बुराई या बुरी आदत नहीं है, यह एक बीमारी है।

No comments:

Post a Comment