Tuesday 25 April 2023

यूवीएम ने सदर बाजार व शास्त्री मार्केट में प्रत्येक सोमवार को दुकानें बंद रखे जाने के नोटिस पर जताया एतराज

By 121 News
Chandigarh, April 25, 2023:-
उद्योग व्यापार मंडल चंडीगढ़ ने  प्रशासन द्वारा सदर बाजार सेक्टर 19 तथा शास्त्री मार्केट सेक्टर 22 की मार्केटों में प्रत्येक सोमवार को दुकानें बंद रखे जाने हेतु दिए गए नोटिस पर एतराज जताया है तथा इसे वापस कर मार्केटो में  पहले से प्रचलित महीने के आखिरी सोमवार को दुकानें बंद रखने की प्रथा को चालू रखने का अनुरोध किया है । 

इस संबंध में उद्योग व्यापार मंडल चंडीगढ़ की एक बैठक यूवीएम  अध्यक्ष कैलाश चंद जैन की अध्यक्षता में आयोजित की गई जिसमें उनके साथ महामंत्री वरिंदर गुलेरिया, सचिव नरेश जैन, सह  सचिव विजय पाल सांगवान, सुशील जैन,  पुनीत कपूर तथा सुरेंदर कुमार  के अलावा शास्त्री मार्केट सेक्टर 22 तथा सदर बाजार सेक्टर 19 के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

 इस अवसर  यूवीएम अध्यक्ष  कैलाश चंद जैन ने कहा कि सारे शहर की मार्केट रविवार सहित सप्ताह के सभी सातों दिन खुली रहती है तो केवल इन दो मार्केटो में ही 2001 की नोटिफिकेशन की आड़ में  सख्ती  क्यों बरती जा रही है,  जबकि इन मार्केटो  में पिछले 30-40 वर्षों से महीने में केवल एक दिन , महीने के आखिरी सोमवार को ही दुकाने बंद रखे जाने की प्रथा है तथा इस अरेंजमेंट से किसी को कोई तकलीफ भी नहीं है । इसलिए इस प्रथा को ही चालू रखा जाना चाहिए।

 कैलाश चंद जैन का यह भी कहना है कि ये  छोटे छोटे दुकानदार है तथा मेहनत से कार्य करके अपना रोजगार चला रहे हैं एक तरफ तो सरकार लोगों की सुविधाओं के लिए मॉलज़,  बड़े-बड़े शोरूम,  दुकानों को 24X7  खुले रखने की इजाजत दिए जाने की बात करती है  ओर इसके विपरीत  इन छोटी-छोटी मार्केटो  में सप्ताहिक अवकाश के लिए नोटिस दिए जा रहे हैं। इन छोटी-छोटी दुकानों पर कोई कर्मचारी भी काम नहीं करते ,  और  अगर करते भी हैं तो दुकानदार उनको साप्ताहिक अवकाश देना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने  प्रशासन से अपील की है कि इन मार्केटो  में दिए गए नोटिसो  को वापस किया जाए तथा पहले से प्रचलित महीने के आखिरी सोमवार को ही दुकानें बंद रखने की प्रक्रिया चालू रहने दी जाए. यूवीएम ने इस सम्बंध में उपयुक्त एव लेबर कमिश्नर चंडीगढ़ को पत्र भी लिखा है तथा यूवीएम का प्रतिनिधि मंडल  शीघ्र ही उनसे मिलकर भी अपनी मांग उनके सम्मुख रखेगा।

No comments:

Post a Comment