Friday 14 June 2024

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के डॉक्टरों ने रक्तदान करने से स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डाला

By 121 News
Mohali, June 14, 2024:- विश्व रक्तदाता दिवस पर, फोर्टिस अस्पताल मोहाली के डॉक्टरों ने आज अस्पताल परिसर में आयोजित रक्तदान शिविर में रक्तदान के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डाला। फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के ब्लड बैंक की प्रमुख डॉ. अप्रा कालरा ने अस्पतालों में मरीजों के इलाज में रक्त की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में विस्तार से बताया। रक्तदान शिविर में 120 लोगों ने अपना रक्तदान किया।

डॉ. अप्रा कालरा ने कहा कि रक्तदान के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि एक बार रक्तदान करने से गंभीर स्थिति से जूझ कई मरीजों को लाभ मिल सकता है। 18 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी वयस्क रक्तदान कर सकता है और किसी भी लाइसेंस प्राप्त ब्लड बैंक में इसे करने में केवल 30 मिनट लगते हैं; और कोशिकाओं को फिर से बनने में लगभग 48 घंटे लगते हैं।

रक्तदान के विभिन्न स्वास्थ्य लाभों के बारे में बात करते हुए, डॉ. कालरा ने कहा कि समय-समय पर रक्तदान करने से आयरन का स्तर बना रहता है और स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का जोखिम कम होता है; खास तौर पर हृदय संबंधी स्वास्थ्य। यह कैलोरी बर्न करने में भी मदद करता है। सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपकी लाल रक्त कोशिकाएँ दो महीने के भीतर पूरी तरह से भर जाती हैं, जो आपको स्वस्थ और फिट रहने में मदद करेगी।

रक्तदान हर साल लाखों लोगों की जान बचाने में मदद करता है। यह जीवन के लिए खतरा पैदा करने वाली स्थितियों के लिए उपचार करवा रहे रोगियों के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है, जटिल चिकित्सा और शल्य चिकित्सा प्रक्रियाओं का समर्थन करता है और उन्हें बेहतर जीवन स्तर के साथ ठीक होने में मदद करता है। आवश्यक मात्रा में सुरक्षित रक्त की उपलब्धता और पहुँच एक प्रभावी स्वास्थ्य सेवा प्रणाली का प्रमुख घटक है। स्वैच्छिक और अवैतनिक दाताओं द्वारा नियमित दान के माध्यम से ही पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जा सकती है। हर साल दुनिया भर में लगभग 118.5 मिलियन रक्तदान किए जाते हैं। भारत में औसत रक्तदान दर कम दर पर बनी हुई है।

No comments:

Post a Comment