Thursday 21 December 2023

फोर्टिस अस्पताल, मोहाली ने ऑर्गन ट्रांसप्लांटेशन में मील का पत्थर किया हासिल

By 121 News
Chandigarh, Dec.21, 2023:- एक अभूतपूर्व चिकित्सा प्रगति में, फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली ने अपनी पहली हार्ट ट्रांसप्लांट सर्जरी और तीसरी मृत डोनर किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी सफलतापूर्वक पूरी कर ली है। यह ऑपरेशन अस्पताल के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसने इसे उत्तरी भारत में दिल्ली-एनसीआर तक पहला निजी हेल्थकेयर हार्ट ट्रांसप्लांट और मृत डोनर किडनी ट्रांसप्लांट के लिए उत्कृष्टता केंद्र के रूप में स्थापित किया है।

एडवांस हार्ट फेलियर से पीड़ित एक 50 वर्षीय पुरुष रोगी पर हार्ट ट्रांसप्लांट एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और हेड-कार्डियक सर्जरी डॉ. टीएस महंत के नेतृत्व में कार्डियक सर्जरी टीम द्वारा किया गया। जिसमें डॉ अंबुज चौधरी, डॉ मनोरंजन साहू, डॉ आलोक सूर्यवंशी और डॉ मो. लुकमान शामिल हैं। इन्हें कार्डियोलॉजी के हेड़ व डायरेक्टर और कैथलैब्स के डायरेक्टर डॉ. आरके जसवाल और कार्डियोलॉजी के एडिशनल डायरेक्टर डॉ. अरुण कोचर के नेतृत्व वाली कार्डियोलॉजिस्टस की टीम ने भरपूर समर्थन दिया।

यह ऑपरेशन 50-वर्षीय ब्रेन-डेड डोनर की बदौलत संभव हुआ, जिसने 67-वर्षीय प्राप्तकर्ता के लिए किडनी भी प्रदान की। डोनर के लीवर को 'ग्रीन कॉरिडोर' के माध्यम से जयपुर के एक अस्पताल में पहुंचाया गया।

रोपड़ स्थित डोनर को इंट्राक्रैनियल ब्लीडिंग और गंभीर स्वास्थ्य जटिलताओं के कारण 25 नवंबर, 2023 को फोर्टिस अस्पताल मोहाली में भर्ती कराया गया था। परामर्श के बाद, डोनर के परिवार ने अंग दान के लिए सहमति व्यक्त की। अस्पताल की ब्रेन डेथ कमेटी और डीआरएमई (मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च डिपार्टमेंट), पंजाब द्वारा नियुक्त राज्य के नामांकित व्यक्ति ने ब्रेन डेथ की पुष्टि की।

फोर्टिस हेल्थकेयर के एग्जीक्यूटिव वाईस प्रेसिडेंट, आशीष भाटिया ने इस उपलब्धि पर गर्व व्यक्त करते हुए कहा कि फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली न केवल इस क्षेत्र में हृदय और किडनी ट्रांसप्लांट सर्जरी में अग्रणी बन गया है, बल्कि उत्तर भारत में ट्रांसप्लांट का इंतजार कर रहे रोगियों के लिए आशा की किरण भी बन गया है। हम राज्य सरकार, आरओटीटीओ (ROTTO) और एनओटीटीओ (NOTTO) के समर्थन के लिए आभारी हैं, और डोनर के परिवार की इस नेक कार्य के लिए सराहना करते हैं जिसने कई लोगों की जान बचाई है।

फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली विभिन्न अंगों में अंग दान पंजीकरण की सुविधा प्रदान करता है और एनओटीटीओ (NOTTO) के माध्यम से प्राप्तकर्ता के मूल्यांकन और पंजीकरण के लिए कड़े दिशानिर्देशों का पालन करता है।

अंग दान पंजीकरण प्रक्रिया का प्रबंधन ट्रांसप्लांट कॉर्डिनेटर डॉ. सतीश शर्मा द्वारा किया जाता है, जिनसे अधिक जानकारी के लिए 9915146607 पर संपर्क किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment