Sunday 29 October 2023

पेट्रोल डीजल वाहनों की रजिस्ट्रेशन पर लगाई गई कैपिंग खत्म करें प्रशासन: कैलाश चन्द जैन

By 121 News
Chandigarh, Oct.29, 2023:-
उद्योग व्यापार मंडल (युवीएम) के अध्यक्ष कैलाशचंद जैन ने प्रशासक से एक बार फिर पेट्रोल व डीजल से चलने वाला बाहर वाले वाहनों की रजिस्ट्रेशन पर लगाई गई कैंपिंग को हटाने व लोगों को जागरूक करने हेतु तथा समस्या के परमानेंट हल हेतु एक कमेटी गठित किए जाने की मांग की है।
 प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित को लिखे पत्र में कैलाश चंद जैन ने गत दिनों ईवी पॉलिसी के तहत पेट्रोल डीजल वाहनों की कैपिंग में 10% की बढ़ोतरी करने के लिए प्रशासक का धन्यवाद किया है लेकिन साथ ही साथ बताया है कि यह 10% की बढ़ोतरी करने के बावजूद दो पहिया वाहनों की रजिस्ट्रेशन का कोटा आज समाप्त हो रहा है । इस संबंध में कैलाश जैन का कहना है कि  बेशक शहर में ईवी वाहनों को बढ़ावा दिया जाना जरूरी है लेकिन इसके लिए पेट्रोल डीजल वाहनों की रजिस्ट्रेशन बंद करके जोर जबरदस्ती नहीं की जानी चाहिए,  इसके बजाय लोगों में जागरूकता फैलानी चाहिए तथा प्रशासन द्वारा ऐसा माहौल बनाया जाना चाहिए कि लोग स्वयं ईवी वाहनों की खरीदारी हेतु आकर्षित हो। ईवी वाहनों पर ज्यादा सब्सिडी दी जानी चाहिए ताकि ईवी वाहनों की कीमत भी पेट्रोल डीजल वाहनों  के मुकाबले तर्कसंगत  हो सके,  शहर में चार्जिंग स्टेशन व अन्य सुविधाओं की पूरी व्यवस्था की जानी चाहिए ताकि लोगों को असुविधा न हो, पॉलिसी में यह भी स्पष्ट होना चाहिए कि दूसरे राज्यो से आने वाले पेट्रोल डीजल वाहनों  के बारे में प्रशासन का क्या स्टैंड है, बड़े कमर्शियल वाहन जो प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण है उन पर कैसे रोक लगाई जा सकती है आदि सभी पहलुओं पर ध्यान देने की जरूरत है। इनके अलावा सभी प्रकार के स्टेकहोल्डर के पक्ष का ख्याल रखा जाना भी जरूरी है।
कैलाश जैन ने मांग की है कि इन सभी बातो को ध्यान में रखते हुए इस मुद्दे पर एक कमेटी का गठन किया जाना चाहिए  जिसमें विशेषज्ञ, प्रशासनिक अधिकारी जनता व ऑटो डीलरों के नुमाइंदे शामिल हो और जो सामूहिक रूप से यह फैसला कर सके कि  शहर की जनता व  डीलरों को कोई नुकसान पहुंचाये बगैर इस समस्या का हल कैसे निकल सकता है। तब तक इन ईवी वाहनों की रजिस्ट्रेशन पर लगाई गई किसी भी कैपिंग को हटा लिया जाना चाहिए।
 कैलाश जैन ने  यह भी याद करवाया है कि इस प्रकार की कैपिंग पूरे देश में किसी भी शहर में नही है तो केवल चंडीगढ़ में ही कैपिंग क्यों इसे तुरंत हटाया जाना चाहिए ताकि इस त्योहारी सीजन में   जनता ब  डिलर्ज को राहत मिल सके।

No comments:

Post a Comment