Sunday 29 October 2023

वर्ल्ड स्ट्रोक डेः ब्लड़ प्रेशर, डायबटिस और धूम्रपान से बढ़ता है ब्रेन स्ट्रोक का खतराः डॉ. एचएस मान

By 121 News
Mohali, Oct.29,2023:- स्ट्रोक गंभीर दीर्घकालिक दिव्यांगता का एक प्रमुख कारण है और दुनिया भर में कई लोगों की जान ले रहा है। हालाँकि, इसके लक्षणों और चेतावनी संकेतों के बारे में लोगों में जागरूकता का स्तर कम बना हुआ है। लोगों को स्ट्रोक और उससे जुड़ी जटिलताओं के बारे में जागरूक करने के लिए हर साल 29 अक्टूबर को वर्ल्ड  स्ट्रोक डे मनाया जाता है। इस वर्ष के आयोजन का विषय है 'टूगेदर वी आर ग्रेटर देन स्ट्रोक'।

यह बात फोर्टिस हॉस्पिटल मोहाली के न्यूरोलॉजी विभाग के एडिशनल डायरेक्टर डॉ. एचएस मान ने एक चर्चा के दौरान जानकारी देते हुए बताई्र तथा ब्रेन स्ट्रोक के कारणों, लक्षणों, सावधानियों और उपचार विकल्पों के बारे में जानकारी साझी की।

यह कहते हुए कि स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क के एक हिस्से में रक्त संचार अवरुद्ध हो जाता है या जब मस्तिष्क में रक्त वाहिका फट जाती है, डॉ. मान ने कहा कि इससे रक्त प्रवाह में कमी और ऑक्सीजन की कमी के कारण मस्तिष्क की कोशिकाएं मर सकती हैं।. यह एक मेडिकल एमरजेंसी है और इसमें चिकित्सीय हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

उन्होंने बताया कि स्ट्रोक आमतौर पर हाई ब्लडप्रेशर, डायबटिक, हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल, मोटापा, धूम्रपान और अत्यधिक शराब के सेवन से होता है। लक्षणों में संतुलन की हानि, दृश्य शिकायतें, अचानक कमजोरी या चेहरे, हाथ या पैर (विशेषकर शरीर के एक तरफ) का पेरालाइज, और अचानक बोलने में कठिनाई शामिल हैं।

डॉ. मान ने बताया कि समय महत्वपूर्ण है क्योंकि एक मिनट के लिए भी मस्तिष्क की कोशिकाओं में ऑक्सीजन की हानि से 1.8 मिलियन न्यूरॉन्स की हानि हो सकती है। मैकेनिकल थ्रोम्बेक्टोमी के साथ या उसके बिना इंट्रावेंसियस थ्रोम्बोलिसिस (4-5 घंटे के भीतर) के साथ तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है।

स्ट्रोक को रोकने के तरीकों पर, डॉ. मान ने बताया कि ब्लड पे्रशर को नियंत्रित करें क्योंकि बीपी में किसी भी तरह की बढ़ोतरी स्ट्रोक होने की संभावना को बढ़ा सकती है। डायबटिज पर नजर रखें, चीनी का सेवन सीमित करें, धूम्रपान छोड़ें और शराब का सेवन कम करें। शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रक्त प्रवाह में सुधार करती है और वजन को नियंत्रण में रखती है।

No comments:

Post a Comment