Friday 30 June 2023

जीवन में समय बहुत अनमोल है: आचार्य श्री सुबल सागर जी महाराज

By 121 News
Chandigarh, June 30, 2023:-डालीगंज दिगम्बर जैन मंदिर में प्रवचन सभा में आचार्य श्री सुबल सागर जी महाराज ने कहा कि मानव जीवन में समय बहुत अनमोल है और जीवन का अनमोल समय धीरे-2 निकलता जा रहा है। हमें ज्ञान रना  होने के कारण हम पुरुषार्य भी करते हैं दिन रात लेकिन सच्ची सफलता प्राप्त नहीं हो पा रही है।

उन्होंने कहा कि पहले मार्ग पर करो श्रदान करो कि यही मार्ग हमें मंजिल प्राप्त करा सकता हैं। श्रदान के आभाव में हमारा सारा पुरुषार्थ व्यर्थ हो जाता है। हम अभिषेक, पूजा, स्वाध्याय आदि सभी क्रियाऐं करते है लेकिन कोई उपलब्धि नही है। क्रियाओं के इतने अधीन हो गए है कि क्या कर रहे हैं, क्यों कर रहे हैं. इसका फल क्या होगा जाने बिना ही करे जा रहे है।
 आचार्य श्री ने कहा कि अपने स्वरूप का ज्ञान हुए बिना इन क्रियांओं से कोई उपलब्धि 'मिलने वाली नहीं है। उपलब्धि का मतलब हमारे अंदर की कषाय का शमन शमन हो, इन्द्रियों के विषयों में जो आसक्ति है वह कुछ कम "होना चाहिए। भावों की निर्मलता से ही सुख प्राप्त हो सकता है।

उन्होंने कहा कि एक बार मेरा हाथ थाम लो मे विश्वास दिलाता हूँ कि तुम्हें संसार के दुःखों से दूर कर दूँगा। बस विश्वास तुम्हें करना पड़ेगा।

तुम्हारा कन्यान कही होगा तो जिनेन्द्र भगवान के शासन में ही होगा और सर्वत भगवान की वाणी सुनकर ही होगा। इसलिए मानव जीवन में एक-एक समय की कीमत करो यह कीमत ही तुम्हे समय अर्थात भगवान करा देगी

'मंगलाचरण इलाहबाद से आई हुई डॉ. मानसी जैन ने किया और दीप प्रज्वलन श्रीमान अशोक कुमार जी एवं संजीव कुमार चौंक वालों ने किया 

आप सभा में इलाहबाद से डॉ मानसी जैन टिकैतनगर से आए श्रीमान कमलेश कुमार जी मनोज कुमार, अनूप भाई तथा श्रीमान बाबूलाल जी ,चौंक से विनय, रोहित, संजीव , रितेश,आनंद,अशोक कुमार बाबूलाल जी, वीर कुमार जी आदि उपस्थित थे। यह जानकरी धर्म बहादुर जैन ने दी।

No comments:

Post a Comment