Thursday 27 April 2023

फोर्टिस मोहाली कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी और रोबोट-एडेड सर्जरी पर ईएनटी कॉन्क्लेव करेगा आयोजित

By 121 News
Chandigarh, April 27, 2023:- कान, नाक और गले (ईएनटी) में सर्जिकल हस्तक्षेप में नवीनतम प्रगति को उजागर करने के लिए, फोर्टिस अस्पताल मोहाली का डिपार्टमेंट ऑफ ईएनटी, हेड एंड नैक सर्जरी दो दिवसीय सम्मेलन ओटोरहिनोलारिंजोलॉजी: सर्जिकल कॉन्क्लेव 2023 का 29-30 अप्रैल  से अस्पताल में आयोजन करने जा रहा है। जिसमें पंजाब के कैबिनेट मंत्री  अमन अरोड़ा उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। फोर्टिस मोहाली के हेड, ईएनटी के डायरेक्टर डॉ. अशोक गुप्ता द्वारा  दो दिवसीय सर्जिकल कॉन्क्लेव में 8 साल से कम उम्र के बच्चों की कॉक्लियर इम्प्लांट सर्जरी में डायग्नोस्टिक, सर्जिकल और पोस्ट-रिहैबिलिटेशन सुविधाओं पर जोर दिया जाएगा, जिसमें उत्कृष्ट सर्जिकल परिणाम होंगे। डॉ अशोक गुप्ता दुनिया के सबसे उन्नत चौथी पीढ़ी के रोबोट -दा विंची एक्सआई का उपयोग करके मुंह के कैंसर से पीड़ित एक मरीज पर एक लाइव सर्जिकल प्रदर्शन भी प्रदर्शित करेंगे।

ऑल इंडिया राइनोलॉजी सोसायटी और पंजाब मेडिकल काउंसिल के सहयोग से एकेडेमिक फीस्ट का आयोजन किया जा रहा है। सम्मेलन में विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के जूनियर और सीनियर रेजिडेंट सहित 250 प्रतिनिधियों के अलावा देश भर के 50 से अधिक प्रसिद्ध ओटोलरींगोलॉजिस्ट हिस्सा लेंगे।

डॉ गुप्ता, जिन्होंने सर्जिकल परिणामों को सशक्त बनाने के साथ 1,400 से अधिक कॉक्लियर इंप्लांट सर्जरी की हैं, ने बताया कि नवजात शिशुओं में बहरेपन की घटना प्रति 1000 जन्मों में 4 है। इसमें से 20-25 प्रतिशत को गहन श्रवण हानि होती है जिसके लिए स्पीच की डवलपमेंट के लिए श्रवण प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है। नेशनल प्रोग्राम फॉर प्रिवेंशन एंड कंट्रोल ऑफ डेफनेस (एनपीपीसीडी) के अनुसार, प्रत्येक नवजात शिशु को जन्म के समय हियरिंग स्क्रीनिंग से गुजरना चाहिए ताकि हेल्थ केयर सिस्टम पर बोझ से बचने के लिए उचित उपचार शुरू किया जा सके।

सम्मेलन के बारे में जानकारी देते हुए डॉ गुप्ता ने बताया कि सम्मेलन कान, नाक और गले से संबंधित बीमारियों के अध्ययन और ओटोलर्यनोलोजी में नवीनतम प्रगति पर जोर देगा। कॉक्लियर इम्प्लांटेशन और ट्रांस ओरल रोबोटिक सर्जरी के लाइव सत्र आयोजित किए जाएंगे। इस आयोजन में लाइव सर्जरी सेशन, ऑपरेटिंग फैकल्टी के साथ वन-टू-वन-इंटरेक्शन, पैनल डिस्कशन, पोस्टर प्रेजेंटेशन और क्विज भी शामिल होंगे।

डॉ. गुप्ता ने आगे बताया कि रोबोट-असिस्टेड सर्जरी ने मुंह के कैंसर की सर्जरी के इलाज में क्रांति ला दी है। यह मिनिमल इनवेसिव सर्जरी का नवीनतम रूप है और ऑपरेटिव क्षेत्र का 3डी विजन प्रदान करता है। इससे मरीजों का कम से कम रक्त स्त्राव, कम दर्द, कम निशान, कम अस्पताल में रहने और तेजी से रिकवरी होती है। ओरल कैविटी कैंसर में रोबोटिक सर्जरी के उपयोग के लिए पहली एफडीए मान्यता दिसंबर, 2009 में दी गई थी।

डॉ गुप्ता की ऑर्गेनाइजिंग टीम में एसोसिएट कंसल्टेंट, ईएनटी डॉ अनुरागिनी गुप्ता; असिस्टेंट कंस्लटेंट ईएनटी डॉ नेहा शर्मा; और ईएनटी विभाग, फोर्टिस मोहाली के डॉ ऋषव कुमार शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment