Friday, 3 June 2022

ताज को दूसरी बार भारत का सबसे दमदार ब्रांड करार दिया गया

By 121 News

Chandigarh June 03, 2022:-भारत की सबसे बड़ी हॉस्पिटैलिटी कंपनी इंडियन होटल्स कंपनी (आईएचसीएल) ने बताया है कि उसके प्रसिद्ध ब्रांड ताज ने एक बार फिर नंबर एक ब्रांड होने का खिताब पाया है। ब्रांड फाइनेंस ने अपनी प्रतिष्ठित 'इंडिया 100 2022' रिपोर्ट में सबसे मज़बूत भारतीय ब्रांडों की सूची में ताज को यह स्थान दिया गया है।

इंडियन होटल्स कंपनी के एमडी और सीईओ पुनीत छटवाल ने इस उपलब्धि पर कहा कि हमारे प्रसिद्ध ब्रांड ताज ने इस वर्ष भी सभी क्षेत्रों में अपनी शीर्ष स्थिति को बरकरार रखा है इससे हम बेहद आनंदित हैं। ताज ने पहले 2020 में यह सम्मान हासिल किया था और तत्पश्चात् 2021 में ब्रांड फाइनेंस ने दुनिया के सबसे मज़बूत होटल ब्रांड का सम्मान ताज को दिया था, यह उपलब्धि पाने वाला यह पहला भारतीय ब्रांड था।''

पुनीत छटवाल ने कहा कि यह उपलब्धि इस बात की परिचायक है की उद्योग में प्रासंगिक और हाल के वक्त की तमाम चुनौतियों के बावजूद उद्योग में अग्रणी बने रहने के लिए हमने कितनी चुस्ती से रणनीतियां तैयार कर उन पर अमल किया। अपने इस सफर में हम समाज के लिए समर्पित रहे और महामारी के खिलाफ देश की लड़ाई में सहयोग किया। इस पुरस्कार से इस तथ्य की पुष्टि हुई है की हमारे अतिथि, कर्मचारी और सभी स्टेकहोल्डर हम पर कितना भरोसा रखते हैं और हम आगे भी इस भरोसे को मजबूती देते रहेंगे।

दुनिया की अग्रणी स्वतंत्र ब्रांड वैल्यूएशन कंसलटेंसी द्वारा जारी इस रिपोर्ट में ताज ने 100 में से 88.9 का ब्रांड स्ट्रैंथ इंडेक्स स्कोर हासिल किया है और साथ ही ट्रिपल ब्रांड स्ट्रैंथ रेटिंग भी प्राप्त की है जो की मार्केटिंग निवेश, स्टेकहोल्डर इक्विटी कारोबारी प्रदर्शन जैसे कारकों पर आधारित होती है।

ब्रांड फाइनेंस किसी ब्रांड की ताकत को इस आधार पर परिभाषित करता है की अपने प्रतिस्पर्धियों के सापेक्ष, अमूर्त उपायों पर उस ब्रांड के प्रदर्शन का प्रभाव कैसा है। प्रत्येक ब्रांड को 100 में से बीएसआई स्कोर दिया जाता है जो ब्रांड की वैल्यू कैल्कुलेशन में योगदान देता है। इस गणना पर हर ब्रांड को रेटिंग दी जाती है जो अधिकतम ट्रिपल तक जा सकती है, यह फॉरमेट क्रेडिट रेटिंग जैसा होता है।

No comments:

Post a Comment