Friday, 30 October 2020

रक्तदान शिविर में 65 रक्तदाताओं ने स्वेच्छा से किया रक्तदान

By 121 News

Chandigarh Oct. 30, 2020:- कोरोना महामारी के चलते आयी रक्त की कमी को पूरा करने हेतु विश्वास फाउंडेशन व मनीगेन कंसल्टेंट्स प्राइवेट लिमिटेड ने परम पूज्य गुरुदेव श्री स्वामी विश्वास जी के आशीर्वाद से आज शुक्रवार को चंडीगढ़ सेक्टर-35 बी में एस सी ओ 339-340 के सामने ब्लड डोनेशन कैंप लगाया। रक्तदान करने के लिए 103 लोगों ने पंजीकृत करवाया, 38 को स्क्रीनिंग के दौरान स्वस्थ्य सम्बन्धी दिक्क्तों के कारण रक्तदान करने से मना कर दिया गया। 65 रक्तदानियों ने अपनी स्वेच्छा से रक्तदान कियाजिसमें 62 पुरुष व महिलाएं शामिल हुईं, 7 रक्तदाताओं ने पहली बार रक्त दान किया। इस कैंप का उद्देश्य ब्लड डोनेशन के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना था। इसी उद्देश्य से फाउंडेशन समय समय पर विभिन्न संस्थानों के सहयोग से ऐसे कैंप लगा रही है। 

विश्वास फाउंडेशन की जनरल सेक्रेटरी साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि शिविर में पीजीआई ब्लड बैंक चंडीगढ़ की टीम ने डॉ कनिका की निगरानी में रक्त एकत्रित किया। शिविर का उद्घाटन शोभित गुप्ताअमित मित्तल व संदीप गोयल ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वल्लित करके किया व शोभित गुप्ता, संदीप गोयल ने रक्तदान भी किया। शोभित गुप्ता ने रक्तदाताओं से आह्वान किया की वे इस नेक कार्य में उत्साह से भाग लें। इससे शरीर में किसी तरह की कमी नहीं आती है। आजकल डेंगू के मरीज़ आने शुरू हो गए हैं। रक्तदान का मकसद उन मरीज़ो की मदद करना हैजिनकी रक्त की कमी से ज़िन्दगी की डोर कमज़ोर पड़ जाती है। इस मौके पर उनके साथ साध्वी शक्ति विश्वाससाध्वी प्रीती विश्वाससुमन जैनश्यामसुन्दर साहनीसविता साहनी, अविनाश शर्मावरिंदर गाँधी व ब्लड बैंक के डॉक्टर्स भी मौजूद रहे।

साध्वी नीलिमा विश्वास ने बताया कि शिविर में सामाजिक दूरी, मास्क व सैनिटाईज़ेशन का ख़ास ध्यान रखा गया। इस रक्तदान शिविर में आये सभी रक्तदानियों को प्रशंसा पत्र व गिफ्ट देकर प्रोत्साहित किया गया।

No comments:

Post a comment