Wednesday 10 May 2023

दवाईयों से बेअसर 72 वर्षीय बुजुर्ग पेशाब नली में विशाल रूकावट से पीडि़त मरीज का सफल इलाज

By 121 News
Sangrur, May 10, 2023:- चिकित्सा जगत में आई नई क्रांति से गंभीर से गंभीर मरीजों को बचाना संभव हो पाया है, वहीं रोबोटिक सर्जरी गंभीर प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों के लिए वरदान की तरह साबित हो रही है, यह बात जाने माने यूरोलॉजिस्ट डा. रोहित डढवाल ने संगरूर में आयोजित एक प्रैस कान्फ्रेंस में कही, जो कि हाथों की बजाए 'दा विंची' रोबोटिक सर्जरी से मरीज को उपचार के दौरान मिलती राहत जैसे खून की बर्बादी, कम दर्द, कम निशान व तुरंत राहत संबंधी जागरूक करने के लिए शहर में पहुंचे थे।
 
फोर्टिस अस्पताल में यूरोलॉजी, रोबोटिक और लैप्रोस्कोपिक सर्जरी विभाग के कंस्लटेंंट डॉ. रोहित डढवाल ने बताया कि हाल ही में चिकित्सा साहित्य में अपनी तरह के पहले ऐसे मामले जिसमें एक 72 वर्षीय बुजुर्ग मरीज जो कि मूत्राशय में बने विशाल यूरिनरी ब्लैडर डायवर्टीकुलम (पेशाब नली में बनी रूकावट) से पीडि़त था। मूत्राशय और इसकी नली केे बैक्टीरिया से संक्रमित (कैंसर की शुरूआत) व रात को पेशाब के लिए जागे रहने के कारण वह बहुत ही गंभीर स्थिति से गुजर रहा था। मरीज पांच बार कई अस्पतालों में अपनी प्रोस्टेट सर्जरी भी करवा चुका था। उन्होंने बताया कि जांच करने पर पता चला कि दवाईयों से बेअसर उक्त बुजुर्ग विशाल यूरिनरी ब्लैडर डायवर्टीकुलम से पीडि़त था, जिसका रोबोट-असिस्टेड ब्लैडर डायवर्टीकुलेक्टोमी से इलाज किया गया। उन्होंने बताया कि डीप पेल्सिव में स्थित ऐसे जटिल मामलों में रोबोट की सहायता से की जाने वाली सर्जरी को गोल्ड स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट माना जाता है।  उन्होंने बताया कि मेडीकल लिट्रेचर में उनकी जानकारी के अनुसार यह पहला ऐसा मामला था, जिसमें 72 वर्षीय बुजुर्ग मरीज जिसके 500 मिलीलीटर का एक विशाल यूरिनरी ब्लेडर डायबवर्टीकुलम को उसके शरीर से बाहर निकाला है। इसी तरह एक अन्य मामले में 35 वर्षीय महिला के पेट के बाएं गुर्दे में 4&3 सेंटीमीटर के टयूमर को रोबोट-एडेड पार्शियल नेफ्रेक्टोमी से हटा दिया गया था, इससे मरीज की बाईं किडनी (लगभग 80 फीसदी) को संरक्षित किया गया।
 
डॉ. रोहित डढवाल ने बताया कि हाथों की बजाए रोबोटिक सर्जरी मरीज के लिए कम तकलीफ व ज्यादा लाभदायक साबित हुई है। उन्होंने बताया कि मरीज के आप्रेशन के दौरान शरीर के जिन हिस्सों तक हाथ पहुंचाना मुश्किल था, अब 360 डिग्री तक घूमने वाले रोबोट की मदद से वहां पहुंच की जा सकती है। उन्होंने बताया कि कैंसर को जड़ से खत्म करने के लिए रोबोटिक सर्जरी कैंसर के मरीजों के एक वरदान की तरह है। उन्होंने बताया कि रोबोट की मदद से रोगी के शरीर में डाले गए एक विशेष कैमरे के माध्यम से ऑपरेटिव एरिया का 3डी व्यू देखकर कर उसको पूरी तरह से तंदरूस्त किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment