Monday, 22 February 2021

अमेज़न इंडिया 15 से 18 अप्रैल, 2021 तक ‘संभव’ समिट के दूसरे संस्करण का करेगा आयोजन

By 121 News

Chandigarh Feb 22, 2021:- अमेज़न इंडिया ने आज 15 से 18 अप्रैल, 2021 को 'अमेज़न संभव' के दूसरे संस्करण की मेजबानी करने की घोषणा की है। संभव 2021 में महत्वपूर्ण उद्योग और थॉट लीडर्स एक साथ आकर आत्मनिर्भरभारत को बनाने की दिशा के मार्ग पर चर्चा करेंगे और इसके लिए अमेज़न के साथ साझेदारियों के माध्यम से व्यावसायों एवं उद्यमियों के लिए संभावनाओं को तलाशा जाएगा। अमेज़न संभव चार दिन का एक वर्चुअल समिट होगा, जिसकी मेजबानी भारत के विभिन्न सेक्टर्स, जैसे विनिर्माण, रिटेल, लॉजिस्टिक्स, आईटी/आईटीईएस, कंटेन्ट क्रिएटर्स, स्टार्ट-अप्स, ब्राण्ड्स और उद्यमियों में 'भारत के लिये असीम संभावनाएं खोलने' की थीम पर होगी। अमेज़न संभव में भाग लेने के लिये 30,000 से ज्यादा लोगों के आने की उम्मीद है और वे 70 से ज्यादा वक्ताओं से सर्वश्रेष्ठ पद्धतियों और उद्योग के ट्रेंड्स के बारे में जानेंगे।

अमेज़न के प्रमुख वार्षिक समिट 'संभव' एक वर्चुअल मेगा समिट है। इसमें बताया जाएगा कि अमेज़न और उसके पार्टनर्स भारतीय ग्राहकों, उद्यमियों और छोटे व्यवसायों के लिये नवाचार करने हेतु कैसे डिजिटल तकनीकों का इस्तेमाल करते हैं। संभव 2020 में अमेज़न ने 10 मिलियन एमएसएमई को डिजिटाइज करने, भारत से संचयी निर्यात में 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर जनरेट करने और साल 2025 तक भारत में 1 मिलियन अतिरिक्त रोजगार निर्मित करने के लिये अतिरिक्त 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का निवेश करने का संकल्प लिया गया था।

इस आयोजन के बारे में अमेज़न इंडिया के वीपी मनीष तिवारी ने कहा कि संभव 2021 यह दिखाने के लिये एक कदम है कि 21वीं सदी को भारतीय सदी बनाने में अमेज़न की प्रतिबद्धता कैसे एक मजबूत भागीदार है। भारतीय व्यवसायों और उद्यमियों के सारे पहलूओं के साथ काम करना जारी रखते हुए हम उन्हें टूल्स, तकनीक और नवाचार देने के लिये प्रतिबद्ध हैं, ताकि भारत की अर्थव्यवस्था सशक्त हो, बड़े पैमाने पर रोजगार निर्मित करने में मदद मिले और सभी प्रकारों और आकारों की कंपनियों में उद्यमिता सम्बंधी दक्षता आए। इसलिये संभव 2021 एक अनूठा मंच होगा, जो आत्मनिर्भर भारत की दिशा में इन संभावनाओं को खोलने के अवसर देगा।

प्रधान संबोधनों, पैनल चर्चाओं और कार्यशालाओं के लिए थॉट लीडर्स वर्चुअल तरीके से संभव 2021 के दर्शकों के साथ जुड़ेंगे। यह समिट मुख्य रूप से चार प्रमुख स्तंभों - नवाचार, कुशलता और रोजगार निर्माण, डिजिटाइजेशन, निर्यात और स्टार्टअप को सक्षम बनाने पर केन्द्रित होगा। इस समिट में विशिष्ट बिजनेस लीडर्स, नीति-निर्माता, समाधान प्रदाता और अमेज़न की लीडरशिप ऐसे क्षेत्रों पर विविधतापूर्ण दृष्टिकोण रखेंगे, जो भारत की वृद्धि के लिये सबसे ज्यादा प्रासंगिक हैं।

इस समिट का मुख्य आकर्षण होगा वार्षिक ''अमेज़न संभव अवार्ड्स'', जो ऐसे व्यवसायों, नवाचार करने वालों और लोगों को पहचान देता है, जिन्होंने अपने क्षेत्रों में अच्छी प्रगति की है और आत्मनिर्भरभारत बनाने में योगदान दिया है। अमेज़न द्वारा 'अमेज़न संभव स्टार्टअप पिच कॉम्पीटिशन' की मेजबानी भी की जाएगी, जिसके अंतर्गत नकद पुरस्कार, एडब्ल्यूएस क्रेडिट्स, वीसी मेंटरशिप के अवसर, आदि जैसे इनाम विजेताओं को दिये जाएंगे। इसके अलावा अमेज़न 'अमेज़न संभव हैकाथॉन' की मेजबानी करेगा, जो लोगों और स्टार्टअप्स को ऐसे खोजपरक आइडियाज प्रस्तुत करने का अवसर देगी, जिनमें व्यवसाय नवाचार, स्थायित्व और स्वास्थ्यरक्षा के क्षेत्रों में वास्तविक संसार की समस्याओं को सुलझाने की क्षमता हो।

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