Saturday 23 July 2016

पेड़ों के बिना तो धरती पर मनुष्य की कल्पना करना आसान नहीं:डा.हरीश कुमारी

By 121 News

Chandigarh 23rd July:- खालसा कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी एंैड बिजनेस स्टडीज (अमृतसर) फेस-3 मोहाली में शनिवार को ग्रीन पंजाब मुहिम के तहत एलाईंज क्लब चंडीगढ़ एैंड पंजाब एनवायरमेंट सोसाइटी के सहयोग से ट्री प्लांटेशन (पौधा रोपण) किया गया। इस दौरान आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने के डिस्ट्रिक्ट फॉरेस्ट आफिसर तेजिंदर पहुंचे और कालेज कैंपस में पौधा रोपण कर मुहिम का अगाज़ किया। इस दौरान उन्होने बताया कि मुहिम के तहत विभिन्न जगहों पर जल्द ही 500 के करीब पौधे लगाए जाएगें। इस अवसर पर कॉलेज की प्रिंसीपल डा. हरीश कुमारी के अलावा सोसाइटी के सुरिंदर सिंह, सुरजीत कौर, एन.एस. संधू, सुरिंदर सेखों, परभजोत कौर भी उपस्थित थे।

इस दौरान कालेज प्रिंसीपल डा. हरीश कुमारी ने पेड़ पौधों की महत्तता पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। वहीं उन्होंने कहा कि पेड़ पौधों की कमी के चलते गलोबल वार्मिंग वर्तमान समय की मुख्य कारण बनती जा रही है और आज कल तो समय पर बारिश भी नहीं हो रही है जिसके चलते अनेकों तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए हम सभी को एनवायरमेंट के संतुलन को बना कर रखने के लिए 'ज्यादा से 'ज्यादा पेड़ लगाने होगें। इतना ही नहीं पेड़ों के बिना तो धरती पर मनुष्य की कल्पना करना आसान नहीं। उन्होंने कहा कि पौधों को लगाने से ही हमारा कार्य पूरा नहीं हो जाता बल्कि उनकी पूरी देखभाल भी होनी चाहिए जब तक वह एक पेड़ का रूप ले लेंं। इसके अलावा प्रत्येक मनुष्य को अपने जीवन में कम से कम एक पेड़ जरूर लगाना चाहिए और उसकी पूरी तरह से देख भाल भी करना चाहिए। गौरतलब है कि जिन पौधो को कालेज कैंपस में लगाया गया उनके बारें में जानकारी भी दी गई।  

डा. हरीश कुमारी ने कहा कि उनके कॉलेज में हर वर्ष पर्यावरण को लेकर वन महोत्सव के उपलक्ष्य में या फिर किसी मुहिम के तहत पौधा रोपण जरूर किया जाता है। गत वर्षो कालेज कैंपस में एक बड़े अभियान के तहत पौधा रोणण किया गया था जिसमें कालेज के एनएसएस वालंटियरों वन विभाग के अधिकारियों की मदद से 200 के भी ज्यादा पौधे लगाए गए थे, जिनमें छायादार, फलदार और फूल वाले पौधे शामिल थे। 



No comments:

Post a Comment