Thursday 21 July 2016

राज्यपाल प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी ने पर्वतारोहण दल को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

By 121 News

Chandigarh 21st July:-  हरियाणा, पंजाब के राज्यपाल चण्डीगढ के प्रशासक प्रो0 कप्तान सिंह सोलंकी ने राजभवन से आज इंटरनेशनल अकेडमी आफ माउंटनियरिंग एंड अलाइड स्पोर्टस, मैसूर के पर्वतारोहण दल को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस 20 सदस्यीय दल में कर्नाटक, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और उत्तरप्रदेश के 13 पुरूष और 7 महिलाओं को शामिल किया गया है। यह दल 30 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश में 17 हजार 500 फुट उंची चोटी फ्रेंडशिप पीक पर चढाई करेगा। 

इस अवसर पर राज्यपाल ने दल के सदस्यों को बधाई देते हुए कहा कि ऐसे ही साहसी युवाओं के कारण देश का नाम आज दुनियाभर में विख्यात है। उन्होंने दल के सब सदस्यों को उनके अभियान की सफलता के लिए शुभकामनाएं और आशीर्वाद दिया। उन्होंने कहा कि आपका यह अनुभव जीवनभर आपके लिए अमूल्य धरोहर होगा। इंटरनेशनल अकेडमी आफ माउंटनियरिंग एंड अलाइड स्पोर्टस, मैसूर को भी 15 साल पूरे करने पर बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि यह संस्था देश के युवाओं को साहसी बनाने का काम कर रही है। यही नहीं इस संस्था ने पर्वतारोहण दलों में समाज के विभिन्न वर्गा के युवाओं को शामिल कर सराहनीय काम किया है। उनमें दिव्यांग, अनाथ आदि के साथ भी पर्वतारोहण अभियान किए हैं। 

इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए इंटरनेशनल अकेडमी आफ माउंटनियरिंग एंड अलाइड स्पोर्टस, मैसूर के मानद सचिव दीपक सोलंकी ने बताया कि 15 सालों में अकेडमी ने 40 से ज्यादा पर्वतारोहण अभियानों के जरिए लगभग एक हजार विद्यार्थियों को पर्वतारोहण कराया है। ये अभियान सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उतरांचल क्षेत्र में हिमालय की चोटियों पर चढने में सफल रहे हैं। इन अभियानों में शामिल विद्यार्थी भी विभिन्न प्रदेशों से थे। उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रदेशों के विद्यार्थी अथवा अन्य लोग मिलकर जब किसी अभियान पर जाते हैं तो उन्हें एक-दूसरे को समझने का अवसर मिलता है और वे एक-दूसरे के अधिक करीब आते हैं। इससे हमारी सांस्कृतिक एकता और दृढ मजबूत होती है।

इस दल के टीम लीडर देवेन्द्र तिवारी ने बताया कि दल में शामिल सातों महिलाएं गृहणी हैं।ये घर की चारदीवारी से बाहर निकलकर कुछ नया कर दिखाने का साहस कर रही हैं। 

 

No comments:

Post a Comment