Tuesday 1 October 2024

यूवीएम ने टीवीसी की बैठक में चर्चा के लिए भेजे सुझाव 

By 121 News
Chandigarh, Oct.01, 2024:-उद्योग व्यापार मंडल चंडीगढ़ यूवीएम के अध्यक्ष कैलाश जैन व महासचिव नरेश कुमार गोयल द्वारा टीवीसी कमेटी के चेयरमैन एवम कमिश्नर नगर निगम को शहर के वेंडर्स से जुड़े कुछ मुद्दों से संबंधित सुझाव भेज कर इन्हे टीवीसी की आगामी बैठक में चर्चा के लिए एजंडा के रूप में शामिल कर सदस्यों के सम्मुख विचार हेतु प्रस्तुत करने हेतु निवेदन किया है।
इस विषय में जानकारी देते हुए  यूवीएम के अध्यक्ष कैलाश जैन ने बताया कि उनके द्वारा भेजे गए सुझावों में वेन्डरज़ को  मार्केटों से बाहर अलग जगह दिए जाने की मांग की गई है इसके बारे में कैलाश जैन का कहना है कि किसी भी मार्केट का डिजाइन अथवा प्लानिंग उस मार्केट में जितनी दुकानें हैं उसी के हिसाब से बनाया गया है उसी के अनुसार फुटफॉल  के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया गया है। अगर एक मार्केट में 100 दुकानों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर बनाया गया है और उस मार्केट में 100 वेंडर को  अलग से एक्स्ट्रा बिठा दिया जाए तो उस मार्केट में 200 दुकान हो जयेंगी और फुटफॉल भी उसी हिसाब से बढ़ जाएगी जिससे  इंफ्रास्ट्रक्चर पर दबाव बढ़ेगा जो किसी भी हालत में स्वीकार्य नहीं हो सकता। तथा पहले से  प्रोवाइड किया गया  इंफ्रास्ट्रक्चर इतने अधिक दबाव को सहन नहीं कर पाएगा । इसलिए वेंडर्स को मार्केट से अलग दूसरी जगह पर बिठाया जाना चाहिए।

पार्किंग व फुटपाथ क्लियर होनी चाहिए। पार्किंग अथवा  फुटपाथ में कोई वेन्डर  नहीं होना चाहिए ।

वेंडर पूरी मार्केट बना कर बैठ गए हैं वेंडर का मतलब स्ट्रीट वेंडर होता है जो सड़क के किनारे या अंदरूनी गलियों में  छोटी मोटी दुकान फड़ी  लगा कर लोगो तक जरूरत का सामान पहुंचता है तथा  अपना गुजारा करता है । दुकानदारों का कंपीटीटर नहीं होता । देखने मे आया है कि  NESP वेन्डरज़ ने अपनी फडीयो पर लाखों रुपए का सामान रखा है दुकानदार से ज्यादा समान  रखा है तो क्यों नहीं उसे दुकानदार ही  मान लिया जाए।  वह वेंडर नहीं है व्यपारी हो गया है,  ऐसे  वेंडर को दुकानदार की कैटेगरी में शिफ्ट कर देना चाहिए और उनकी जगह नए गरीब व्यक्ति को रोजी-रोटी कमाने की इजाजत दे दी जानी चाहिए ।
 सेक्टर 19 में पार्किंग एरिया में भी वेंडर बैठे है उन्हें तुरंत हटाया जाना चाहिए ।
     सेक्टर 19 के सदर बाजार या किसी अन्य छोटी बूथ मार्केट की बात करें तो प्रशासन स्वयं इन मार्केटिंग को कन्जेस्टेड मार्केट मानता है और इन कन्जेस्टेड मार्केट में अगर वेंडर बिठाए जाएंगे तो और भी कन्जेस्टेड हो जाएगी इसलिए वेंडर को इन मार्केट से दूर रखा जाना चाहिए । 
         
 सदर बाजार की पार्किंग एरिया में वेंडर्स को बिठाया गया है जो सरासर नाजायज है उन्हे तुरंत शिफ्ट किया जाना चाहिए।

शहर में सभी वेन्डर जोनज़ लिए एक यूनिफार्म तथा एक ही तरह का Kiosk होना चाहिए ताकि शहर की खूबसूरती बन सके।

     साइकिल , रेहड़ी रिक्सा या अन्य साधनों से  अपनी रोजी रोटी कमाने वाले  छोटे छोटे वेंडर्स जो घूमते फिरते रहते है या सड़क किनारे  बहुत छोटी सा कारोबार करके अपनी रोजी रोटी कमाना चाहते है उनको लाइसेंस दिए जाने चाहिए तथा उनकी रोजी रोटी की सुरक्षा की जानी चाहिए।

जितने भी अवैध वेंडर्स बैठे है उनको या तो पक्का लाइसेंस दिया जाए अथवा उन्हें हटाया जाना चाहिए।
इनके अलावा जैन ने इस बात पर भी सवाल उठाया जब  सेक्टर 17,19, व 22 को नो वेंडिंग जोन घोषित किए गए थे तो इन सेक्टर में वेंडर्स को कैसे बिठाया गया, 
NESP और ESP की अलग अलग कैटेग्राइजेशन करने से को वेंडर्स स्पेसिफाइड वेंडिंग जोन में बैठे है उनको नुकसान होता है, अगर वेंडिंग जोन बनाए गए है तो सभी वेंडर्स को वहां शिफ्ट किया जाना चाहिए, पिक एंड चूज नही होना चाहिए।

No comments:

Post a Comment