Sunday 29 September 2024

ट्रिनिटी हॉस्पिटल ने 15वां लाइव एंड कैडेवरिक स्पाइन एंडोस्कोपी (यूबीई सिम्पलीफाइड) कोर्स 2024 किया आयोजित

By 121 News
Mohali, Sept.30, 2024:-- ट्रिनिटी अस्पताल, जीरकपुर द्वारा गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (जीएमसीएच-32), चंडीगढ़ के सहयोग से 15वें लाइव एंड कैडेवेरिक स्पाइन एंडोस्कोपी (यूबीई सरलीकृत) कोर्स 2024 का आयोजन 28 और 29 सितंबर 2024 को किया गया। वर्ल्ड एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी सोसाइटी (डब्ल्यूईएसएस) के तत्वावधान में, इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में भारत और दुनिया भर के लगभग 100 प्रमुख ऑर्थो, न्यूरो और स्पाइन सर्जन एक साथ आए।

आयोजन के चेयरमैन और डब्ल्यूईएसएस के प्रेसिडेंट डॉ. मोहिंदर कौशल ने बताया कि इस पाठ्यक्रम में अन्य अत्याधुनिक शल्य चिकित्सा पद्धतियों के साथ-साथ एकतरफा बाईपोर्टल एंडोस्कोपी (यूबीई) तकनीकों में नवीनतम प्रगति को प्रदर्शित किया गया और जिसमें लाइव सर्जरी, हैंड्स ऑन कैडेवरिक-वर्कशॉप्स और इंटरैक्टिव चर्चाएं शामिल थीं।

उन्होंने यूबीई और आर्थ्रोस्पाइन डुओ जैसी मिनिमल इनवेसिव तकनीकों में महारत हासिल करने के जरूरतमंद महत्व पर जोर दिया गया, जो न केवल तेजी से ठीक होने सुनिश्चित करती हैं बल्कि रोगियों के लिए आघात को भी कम करती हैं। कोर्स के दौरान, उन्होंने आर्थ्रोस्पाइन एंडोस्कोपिक स्पाइन सिस्टम की शुरुआत की, जो एक अभूतपूर्व सिस्टम है जो शुष्क और खारा दोनों मोड में काम करती है, यह स्पाइनल प्रक्रियाओं के लिए अद्वितीय बहुमुखी प्रतिभा प्रदान करती है।

दूसरे दिन जीएमसीएच-32 में आयोजित वर्कशॉप में प्रतिभागियों को एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी में अमूल्य व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। सर्जनों ने एक अत्याधुनिक सेटअप में, जो वास्तविक जीवन की सर्जिकल स्थितियों को दोहराता है, एक्सपर्ट फैकल्टी द्वारा गाइडेड लाइव कैडवेरिक मॉडल का उपयोग करके अपने स्किल्स को निखारा। यह गहन, अभ्यासी अनुभव मिनिमल इनवेसिव स्पाइन तकनीकों के लिए सीखने की अवधि को काफी कम कर देता है और एडवांस्ड के प्रत्यक्ष अनुप्रयोग की अनुमति देता है।

इस वर्कशॉप में विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति रही, जिनमें जीएमसीएच-32 के मेडिकल सुपरिटेंडेंट एवं एचओडी, ऑर्थोपैडिक्स, डॉ. सुधीर कुमार गर्ग; जीएमसीएच-32 के डायरेक्टर प्रिंसिपल डॉ. ए के अत्री; जीएमसीएच-32 के एनाटॉमी के एचओडी डॉ. महेश के शर्मा; पीजीआईएमईआर के प्रोफेसर एवं चंडीगढ़ स्पाइन सोसाइटी के प्रेसीडेंट प्रोफेसर विजय जी गोनी और पंजाब मेडिकल काउंसिल से डॉ. विजय कुमार शामिल थे।

कांगड़ा (हिमाचल प्रदेश) के डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज के डॉ. जसबीर सिंह ने कहा कि इस कोर्स ने मुझे अविश्वसनीय शिक्षण अनुभव प्रदान किया। कैडेवरिक वर्कशॉप और लाइव सर्जरी ने मिनिमली इनवेसिव स्पाइन सर्जरी में स्किल्स को निखारने में अमूल्य योगदान दिया। मुंबई के एमजीएम अस्पताल के डॉ. एडम कमरुद्दीन ने कहा कि इंटरैक्टिव सेशन और विशेषज्ञ मार्गदर्शन असाधारण थे। इस कोर्स ने वास्तव में एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी के प्रति दृष्टिकोण को बदला है।

इस अवसर पर बोलते हुए, आगरा के डॉ. राजीव बंसल ने कहा कि अत्याधुनिक उपकरणों के साथ व्यावहारिक अनुभव ज्ञानवर्धक था। मुझे अपने अभ्यास में इन तकनीकों को लागू करने का आत्मविश्वास महसूस होता है।

बिहार के डॉ. गौतम रामबाबू ने कहा कि कोर्स मेरी अपेक्षाओं से अधिक अच्छा रहा। ऐसे प्रतिष्ठित संकाय से सीखने से मुझे एडवांस्ड स्पाइन सर्जरी तकनीकों को अपनाने का ज्ञान और आत्मविश्वास मिला।

No comments:

Post a Comment