Saturday 6 July 2024

चंडीगढ़ पंजाबी मंच ने राजभवन की ओर पैदल मार्च की तैयारी को लेकर बैठक की

By 121 News
Chandigarh, July 06, 2024:-केन्द्र शासित प्रदेशों  पंजाबी भाषा को चंडीगढ़ में पहली और प्रशासनिक भाषा बनाने के लिए लगातार प्रयासरत चंडीगढ़ पंजाबी मंच ने 29 अगस्त को राजभवन तक पैदल मार्च के लिए गांवों में बैठकों का दौर शुरू कर दिया है।
 बैठक का नेतृत्व मंच के अध्यक्ष सुखजीत सिंह हल्लोमाजरा और महासचिव कामरेड देवी दयाल शर्मा ने किया और बैठक में गांव डड्डूमाजरा के देवी दयाल सिंह, मास्टर मोहन सिंह, जसवीर सिंह, रूप सिंह और कुलदीप सिंह ने भाग लिया।
 बैठक को संबोधित करते हुए प्रधान सुखजीत सिंह हल्लोमाजरा, महासचिव कामरेड देवी दयाल शर्मा, गुरमेल सिंह, प्रलाद सिंह और जोगा सिंह आदि ने कहा कि 16 अप्रैल 2024 को लोकसभा चुनाव से पहले मंच की ओर से सेक्टर 17 में पुल के नीचे एक बैठक की गई थी। जिसमें विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया और उनसे चंडीगढ़ प्रशासन में पंजाबी भाषा को उचित दर्जा देने के लिए कहा गया।
 वक्ताओं ने कहा कि पिछली बैठकों से यह बात सामने आयी है कि भाषा का यह मुद्दा केंद्र सरकार के हस्तक्षेप से ही सुलझ सकता है.  इसलिए अब चुनाव के बाद मंच की ओर से निर्णय लिया गया है कि राजभवन की ओर मार्च कर पंजाबी भाषा लागू करने की याद को ताजा किया जाए।  उन्होंने कहा कि 29 अगस्त की पैदल यात्रा के लिए गांव-गांव जाकर लामबंदी की जाएगी ताकि अधिक से अधिक लोग पैदल यात्रा में शामिल हो सकें.
 बैठक में उपस्थित ड्डूमाजरा गांव के बुजुर्गों ने आश्वासन दिया कि 29 अगस्त को मंच द्वारा निकाले जाने वाले पैदल मार्च में इस गांव से बड़ी संख्या में लोग भाग लेंगे।

No comments:

Post a Comment