Saturday 6 July 2024

पंजाब और उत्तर भारत में वर्चुअल प्रोडक्शन की बहुत बड़ी संभावनाएँ: अबीर ऐच

By 121 News
Chandigarh, July 06, 2024:- मैक, एक प्रमुख संस्थान और उच्च-स्तरीय 3D एनिमेशन, गेमिंग और वी एफ़ एक्स प्रशिक्षण में अग्रणी, 'मैक टेक महोत्सव' की सफलतापूर्वक समाप्ति की घोषणा करते हुए गर्व महसूस कर रहा है, जो चंडीगढ़ में आयोजित किया गया था। यह जीवंत आयोजन विशेष रूप से छात्रों को नवीनतम प्रौद्योगिकियों और उभरते करियर अवसरों के बारे में जानकारी देने के लिए डिज़ाइन किया गया था, और उन्हें तेजी से बढ़ते ए वी जी सी (एनिमेशन, वी एफ एक्स, गेमिंग और कॉमिक्स) उद्योग से अवगत कराने का अवसर प्रदान किया, जिससे सभी उपस्थित लोगों पर एक स्थायी प्रभाव पड़ा।

इस आयोजन में उद्योग के गणमान्य व्यक्तियों और विशेष अतिथि वक्ता अबीर ऐच, एप्टेक में नई तकनीकों के कार्यकारी उपाध्यक्ष, ने भाग लिया। अबीर ऐच ने वर्चुअल प्रोडक्शन, नई तकनीकों और मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के नए क्षेत्रों में करियर के अवसरों पर अपने व्यापक ज्ञान को साझा किया, जो इस उद्योग के गतिशील परिदृश्य को नेविगेट करने वाले छात्रों के लिए अमूल्य था।

मैक के मुख्य कार्यालय के अन्य विशिष्ट अतिथि, जिनमें अमित दुआ - राष्ट्रीय प्रमुख (मैक एप्टेक), माला (इंडस्ट्री कनेक्ट्स एलायंसेस और प्लेसमेंट, एप्टेक), पॉलोमी बंद्रे - महाप्रबंधक विपणन (मैक), और सुमित्र सिंह - क्षेत्रीय बिक्री प्रमुख (मैक, उत्तर) ने भी अपने विशेषज्ञता और अंतर्दृष्टि साझा की, जिससे छात्रों के लिए सीखने का अनुभव और समृद्ध हुआ। उनकी उपस्थिति ने मैक की अपने छात्रों को शीर्ष पेशेवर विकास के अवसर प्रदान करने की प्रतिबद्धता को रेखांकित किया।

छात्रों को कंप्यूटर ग्राफिक्स, विजुअल इफेक्ट्स, और एनीमेशन उद्योग में आने वाले रुझानों के बारे में प्रस्तुति देते हुए, एप्टेक लिमिटेड के कार्यकारी उपाध्यक्ष, अबीर ऐच ने कहा कि यहाँ उपलब्ध प्रतिभा और समृद्ध संगीत उद्योग को ध्यान में रखते हुए पंजाब और उत्तर भारत में वर्चुअल प्रोडक्शन की बहुत बड़ी संभावनाएँ हैं।

उन्होंने कहा कि कोविड के बाद से वर्चुअल प्रोडक्शन की मांग बहुत बढ़ने लगी है। और इसे आज के समय में मीडिया और मनोरंजन उद्योग में अधिक से अधिक उपयोग किया जा रहा है। आने वाले समय में यह भारत में एक ट्रिलियन डॉलर का बाजार बनने जा रहा है।

मुख्य भाषण सत्रों के अलावा, इस आयोजन में एक पूर्व छात्र वार्ता सत्र भी शामिल था, जहां मैक के सर्वश्रेष्ठ पूर्व छात्रों ने अपने उद्योग अनुभव और सफलता की कहानियां साझा कीं। ये पूर्व छात्र, मैक चंडीगढ़ से, अपने अल्मा मेटर में वापस आकर और छात्र से उद्योग पेशेवर बनने की अपनी यात्रा साझा करने के लिए रोमांचित थे।

मैक चंडीगढ़ के निदेशक, वरुण रॉय ने कहा कि टेक महोत्सव एक गूंजती सफलता थी, जिसने उम्मीदवारों को बढ़ते  ए वी जी सी (एनिमेशन, वी एफ एक्स, गेमिंग और कॉमिक्स) उद्योग की व्यापक समझ प्रदान की। यह मैक चंडीगढ़ की अपने छात्रों के बीच कौशल विकास और पेशेवर वृद्धि को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता और समर्पण को दर्शाता है। उद्योग के अनुभवी व्यक्तियों, वर्तमान छात्रों और सफल पूर्व छात्रों को एक साथ लाकर, इस आयोजन का उद्देश्य एक जीवंत शिक्षण वातावरण बनाना था जो नवाचार और उत्कृष्टता को प्रोत्साहित करता है।

उन्होंने कहा कि मैक (माया अकादमी ऑफ एडवांस्ड क्रिएटिविटी) चंडीगढ़ एक प्रमुख संस्थान है जो एनिमेशन, वी एफ एक्स, गेमिंग, और मल्टीमीडिया में व्यापक प्रशिक्षण प्रदान करता है। तकनीकी कौशल और रचनात्मक उत्कृष्टता दोनों पर ध्यान केंद्रित करके, मैक चंडीगढ़ छात्रों को मीडिया और मनोरंजन उद्योग में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए आवश्यक ज्ञान और विशेषज्ञता से लैस करता है। हम चंडीगढ़ के युवा उम्मीदवारों को हमारे केंद्र में आने के लिए प्रेरित करते हैं ताकि वे अपनी प्रतिभा का पता लगा सकें और अपनी रचनात्मक क्षमता को उजागर कर सकें।

इसके शीर्ष पाठ्यक्रम और व्यापक कौशल सेट में तकनीकी दक्षता, उद्योग की समझ, रचनात्मकता, टीमवर्क, समय सीमा के साथ कुशलता, लचीलापन, और व्यक्तित्व विकास शामिल है, मैक लगातार मीडिया और मनोरंजन उद्योग के विभिन्न पहलुओं में छात्रों की क्षमताओं को बढ़ाता है, जिसमें 3D एनिमेशन, वी एफ एक्स, गेमिंग, और मल्टीमीडिया और प्रसारण शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment