Thursday 25 July 2024

फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों ने वॉटर वेपर थेरेपी के माध्यम से जटिल प्रोस्टेट समस्याओं से पीड़ित व्यक्ति का किया इलाज

By 121 News
Chandigarh, July 25, 2024:- बढ़े हुए प्रोस्टेट (बीपीएच) से पीड़ित एक 73 वर्षीय व्यक्ति, जिसके कारण उनकी किडनी खराब हो गई थी, जिसके लिए एकयूरीनरी कैथेटर भी डाला गया था। ऐसे हालात के मरीज को फोर्टिस हॉस्पिटल में वॉटर वेपर थेरेपी (रेज़म) के माध्यम से एक नया जीवन दिया गया। प्रोस्टेट के लिए मिनिमल इनवेसिव सर्जिकल उपचार का नवीनतम रूप है, जो फोर्टिस हॉस्पिटल, मोहाली में उपलब्ध है।

वॉटर वेपर थेरेपी (रेज़म) एक दर्द रहित डे-केयर प्रक्रिया है जो उच्च जोखिम वाले रोगियों या युवा रोगियों को दी जाती है, जो अपनी प्रजनन क्षमता को संरक्षित करना चाहते हैं। दीर्घकालिक प्रभाव पारंपरिक प्रक्रिया के समान हैं।

रोगी को स्ट्रोक भी हुआ था और वह हृदय रोग भी पीड़ित थे, जिसके लिए उनकी कार्डियक स्टेंटिंग की गई थी और उन्हें रक्त पतला करने वाली दवा दी जा रही थी। बीपीएच के इस मामले में सर्जरी की आवश्यकता थी। क्योंकि यह एक उच्च जोखिम वाला मामला था, इसलिए सर्जरी कराना उनके लिए जानलेवा हो सकता था। मरीज ने कई अस्पतालों का दौरा किया लेकिन आखिरकार इस साल मई में फोर्टिस अस्पताल, मोहाली के यूरोलॉजी, एंड्रोलॉजी और रोबोटिक सर्जरी विभाग के कंसलटेंट डॉ. रोहित डधवाल से संपर्क किया।

गहन जांच के बाद, रोगी के लिए वॉटर वेपर थेरेपी (रेज़ुम) की योजना बनाई गई। इस प्रक्रिया में एक विशेष हाथ से पकड़े जाने वाले रेडियोफ्रीक्वेंसी उपकरण के माध्यम से प्रोस्टेटिक पैरेन्काइमा के अंदर वॉटर वेपर को इंजेक्ट करना शामिल है, जो समय के साथ प्रोस्टेट के प्रगतिशील दबाव और लक्षणों में सुधार की ओर ले जाता है। पूरी प्रक्रिया में लगभग पांच मिनट का समय लगता है और मरीज को कैथेटर पर छुट्टी दे दी जाती है, जिसे एक सप्ताह के बाद हटा दिया जाता है।

इस प्रक्रिया में प्रोस्टेट ऊतक को काटने की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिए कोई रक्तस्राव नहीं होता है, और कोई दर्द नहीं होता है। यह प्रक्रिया स्थानीय एनेस्थीसिया के तहत की जाती है और रोगी को एक घंटे तक निगरानी में रखा जाता है।

मामले पर चर्चा करते हुए, डॉ. डधवाल ने कहा कि रोगी को 23 मई को वॉटर वेपर थेरेपी दी गई और प्रक्रिया के एक घंटे बाद हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी गई। चूंकि उनकी किडनी बीमारी से प्रभावित थी, इसलिए कैथेटर को दो सप्ताह तक रखा गया जब तक कि किडनी क्षति से ठीक नहीं हो गई। दो महीने बाद, मरीज पूरी तरह से ठीक है और सामान्य जीवन जी रहे है।

डॉ. डधवाल ने आगे कहा कि चूंकि बीपीएच बुढ़ापे में होता है, इसलिए अधिकांश रोगियों में हृदय संबंधी और अन्य सहवर्ती (कॉर्बिडिट्स) बीमारियां होती हैं। ऐसे मामलों में, मरीज़ रक्त-पतला करने वाली दवाएं ले रहे होते हैं, जिससे प्रक्रिया के दौरान रक्तस्राव की उच्च संभावना हो सकती है, साथ ही कई बीमारियों और बुढ़ापे के कारण पेरी और पोस्ट-ऑपरेटिव जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे मरीजों के लिए यह प्रक्रिया वरदान है।

No comments:

Post a Comment