Sunday 25 June 2023

प्राचीन कला केंद्र की मस्ती की पाठशाला के समापन पर बच्चों दवारा रंगारंग प्रोग्राम

By 121 News
Chandigarh, June 25, 2023:-
गर्मी की छुटियों के लम्बे समय क़ो मनोरंजक एवं रोचक बनाने के उद्देशय से शहर की प्रसिद्द सांस्कृतिक संस्था प्राचीन कला केंद्र दवारा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी केंद्र के सेक्टर 71 स्थित परिसर में लगभग एक माह की  ग्रीष्मकालीन कार्यशाला का आयोजन किया गया इस कार्यशाला में 5  से 15 साल तक के लगभग 30  बच्चों क़ो चंडीगढ़ के युवा एवं प्रतिभाशाली रंगमंच कलाकार ऋषभ शर्मा ने रंगमंच से जुडी गतिविधियों की जानकारी देने के साथ साथ डायलॉगे  डिलीवरी , ड्रामा से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी देकर बच्चो का मनोबल  बढ़ाने एवं मंच प्रदर्शन की जानकारी भी दी गयी।  
इस कार्यक्रम का आयोजन डॉ शोभा कौसर सभागार में सायं 5  बजे से केंद्र के मोहाली काम्प्लेक्स किया गया ।
 
इस कार्यशाला का निर्देशन युवा कलाकार ऋषभ शर्मा  द्वारा किया गया। जो कि एक प्रतिभाशाली थियेटर कलाकार है। बचपन से ही थियेटर में रूचि रखने वाले ऋषभ  वीर बहादुर पूर्वांचल यूनिवर्सिटी से पीएचडी  कर रहे हैं और इन्होने  थियेटर अलंकार से थिएटर सीखा  और अपनी इस कला क़ो विकसित किया । ऋषभ ने बहुत से नुक्कड़ नाटकों में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है और इसके अलावा अलंकार  थियेटर   में बतौर फैकल्टी भी अपनी सेवाएं दे रहे हैं  । इन्होने बहुत से स्कूल कॉलेज में अपनी इस कला का प्रदर्शन करने के साथ साथ इसको सीखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहे हैं।  

कार्यक्रम का आरम्भ एक मस्ती भरे गीत से किया गया जिस में छोटे बच्चों ने डांस के साथ साथ  अपने मस्ती भरे अंदाज़ क़ो  भी बहुत ख़ूबसूरती से पेश किया उपरांत बच्चों दवारा नाटक "अँधेरी नगरी चौपट राजा " पेश किया गया जिस में हमारे देश में चल रहे राजनितिक सिस्टम पर व्यंग किया गया और साथ ही साथ अपने देश में रह कर अपने देश के विकास में योगदान देने के विचार को भी पेश किया गया।  युवा पीड़ी में विदेश जाने के बढ़ते चलन को देश में ही रह कर अपने देश में विकास ने नए आयाम लाने की सोच को भी इस नाटक के द्वारा दर्शाया गया।  

कार्यक्रम का समापन पर सभी बच्चों ने  नृत्य पेश किया जिसने दर्शकों का मन मोह लिया।  अंत में  केंद्र की रजिस्ट्रार डॉ. शोभा कोसर ने बच्चों क़ो सर्टिफिकेट प्रदान किये और साथ ही  बच्चों और टीचर्स की प्रशंसा भरे शब्दों से हौसलाअफ़ज़ाई की।

No comments:

Post a Comment