Sunday 20 December 2020

व्लॉगिंग स्टार्टअप के युवा संस्थापक ने व्लॉगिंंग पर जागरूकता फैलाने के लिए अभियान की घोषणा की

By 121 News
Chandigarh Dec.20, 2020:-शहर के एक युवा इंटरनेट उद्यमी ऋषि अरोड़ा ने हिंदी भाषा में व्लॉगिंग (वीडियो आधारित ब्लॉगिंग) प्लेटफॉर्म 'बी घेंट ' और 'ऋषि अरोड़ा ' यूट्यूब चैनल शुरू किया है, जो एक ऐसे विषय पर केंद्रित है, जिस पर ट्राइसिटी के किसी भी ब्लॉगर ने अभी तक ध्यान नहीं दिया था। यह क्षेत्र है पुरुषों का फैशन और लाइफस्टायल। ऋषि इस अनूठे क्षेत्र में ट्राइसिटी के एक पूर्णकालिक व्लॉगर हैं।
अधिकाधिक युवाओं को इस पेशे को पूर्णकालिक तौर पर अपनाने हेतु प्रेरित करने के लिए, ऋषि ने एक ऑनलाइन अभियान शुरू करने की घोषणा की है। ऋषि अरोड़ा ने कहा कि महामारी एक ऐसा समय है जब युवाओं को बिजनेस या स्टार्टअप संबंधी आइडियाज खोजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करना चाहिए, न कि उस पर गैरजरूरी सामग्री देखने में अपना समय लगाया जाये। स्टार्टअप शुरू करने में इंटरनेट के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, मैं अगले तीन महीनों तक ऑनलाइन सेमिनार और मीट आदि आयोजित करके युवाओं को प्रेरित करूंगा।
पुरुषों के फैशन और ग्रूमिंग पर 200 से अधिक वीडियो तैयार करके ऋषि ने इस रीजन में पुरुष जीवनशैली संबंधी व्लॉगिंग का एक अनूठा मॉडल तैयार किया है।
पंजाब के फिरोजपुर के एक मध्यमवर्गीय युवा, ऋषि ने शुरू में मैकडॉनल्ड्स के ड्राइव थ्रू में कैशियर और डिशवॉशर के रूप में काम किया था। यूट्यूब चैनल शुरू करने का विचार आने से पहले उन्होंने कई छोटी-छोटी नौकरियां कीं। हालांकि उनके चार यूट्यूब चैनल कामयाब नहीं हुए। लेकिन, उन्होंने हार नहीं मानी और हिम्मत जुटा कर फिर से कोशिश शुरू कर दी। तब उन्हें पुरुषों के फैशन व्लॉगिंग स्पेस में काम करने का विचार आया, फलस्वरूप 'बी घेंट ' और 'ऋषि अरोड़ा ' का जन्म हुआ और स्टार्टअप शुरू हो गया।
ऋषि ने आगे कहा कि मैंने कभी भी हार न मानने वाला रवैया रखा और असफलताओं से निराश नहीं हुआ। युवा उद्यमियों को मेरा संदेश है कि सपने देखते रहो और एक दिन तुम सफल हो जाओगे। बी घेंट में हिंदी में यही मेरा सरल देसी नुस्खा था, जिसे बहुत पसंद किया गया। बी घेंट चैनल के अब  तक 10 लाख से अधिक सब्सक्राइबर बन चुके हैं, जबकि ऋषि अरोड़ा चैनल के 72 हजार से अधिक सदस्य हैं।
ऋषि ने आगे कहा कि हर किसी को अपने सपने सच करने का प्रयास करना चाहिए, चाहे जो हो जाये। यूट्यूब वीडियो की गुणवत्ता अच्छी करने हेतु मुझे कुछ उपकरण चाहिए थे, जिन्हें खरीदने के लिए मुझे अपना एक्टिवा स्कूटी बेचना पड़ा। लोन लेकर एक नया कैमरा खरीदा, अपने स्टार्टअप की प्रोफाइल को दुरुस्त किया, फिर तो लोगों ने मेरे कंटेंट को हाथ के हाथ लेना शुरू कर दिया। 
उल्लेखनीय है कि ऋषि, जिन्होंने वर्ष 2019 में दिल्ली में यूट्यूब फैनफेस्ट में भी परफॉर्म किया है, का कोलेबोरेशन कई बड़े ब्रांड्स के साथ है, जैसे कि मिंत्रा, जिलेट, फिलिप्स, ईटी मनी, ग्रो ऐप, अपस्टॉक्स और मामा अर्थ।
अनिश्चितता के वर्तमान समय में, जब बेरोजगारी की दर आसमान छू रही है; फैशन व्लॉगर के रूप में ऋषि अरोड़ा की यात्रा बताती है कि उद्यमिता आगे बढऩे का रास्ता क्यों है। जबकि तकनीक पहले से अधिक एंगेजिंग हो गयी है और कुछ लोगों को अप्रिय भी लग सकती है; लेकिन ऐसे समय में मौजूद कई अवसरों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

No comments:

Post a Comment