Wednesday, 18 November 2020

हमें भूख से थोड़ा कम खाना चाहिए: डा. राजेश धीर

By 121 News

Chandigarh Nov. 18, 2020:- गांधी स्मारक निधि पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेेश के सहयोग से प्राकृतिक चिकित्सा समिति चंडीगढ़ के तत्वाधान में "प्राकृतिक चिकित्सा दिवस" राष्ट्रीय स्तर पर गांधी स्मारक भवन सैक्टर-16 चंडीगढ़ में मनाया गया। सर्वप्रथम गांधी जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि एवं दीप प्रज्वलन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता डा.नसीब सिंह मन्हास डायरेक्टर दूरदर्शन ने की। मुख्य वक्ता डा. राजेश धीर ने "प्राकृतिक चिकित्सा की आवश्यकता" विषय पर व्याख्यान करते हुए कहा कि हमारे खाने पीने का सिस्टम खराब हो गया है। हम लोग विदेशी लोगों की होड़ के कारण पीछे रह गए है। विदेशी लोगों ने हमारे खानपान पर रिसर्च करके उसको अपना लिया है। हमारे भोजन में 50 प्रतिशत कच्चा भोजन होना चाहिए। जब तक कोविड का प्रकोप है तब तक हमें ठंडी चीजें खानी ही नहीं चाहिए। एक बात पर डा. धीर ने कहा कि हमें भूख से थोड़ा कम खाना चाहिए। डा. राजीव कपिला, वरिष्ठ आयुर्वेदिक फिजीशीयन ने "प्राकृतिक चिकित्सा और आयुर्वेद का संबंध" विषय पर बोलते हुए कहा यदि हमारा वात, पित और कफ बैलेंस है तो हम स्वस्थ है। आर्युवेद और प्राकृतिक चिकित्सा दोष कन्ट्रोल करती है। दोष कन्ट्रोल होने पर रोग अपने आप चला जाता है।

डा. कपिला ने आगे कहा कि हमारा शरीर पंच तत्वों से बना है। यदि हम पांच तत्वों का पूरी तरह पालन करेंगंे तो रोग ही नहीं सकता अगर शरीर में इम्युनिटी है तो रोग शरीर का कुछ नहीं कर सकता। हमारे ऋषि मुनियों ने मौसम परिवर्तन पर नवरात्रि की व्यवस्था की थी ताकि नवरात्रों में उपवास करके बीमारी से बचा जा सके।

डा. मनहास निदेशक दूरदर्शन ने बताया कि आयुर्वेद की लैब किचन है। किचन में रखे कई मसाले हमारे स्वास्थ्य को ठीक करते है। आजकल हमारी खराब दिनचर्या के कारण "लाईफ स्टाईल डिज़ीज" हो रही है। हमें अपनी दिनचर्या एवं ऋतुचर्या का ध्यान रखना चाहिए। 

डा. देवराज त्यागी निदेशक गांधी स्मारक भवन ने सभी अतिथियों का स्वागत किया तथा गांधी स्मारक भवन में चलने वाली प्रवृतियों के बारे में बताया। डा. एम.पी.डोगरा ने सभी लोगों का धन्यवाद किया प्रेरणा पंडित ने कुशल मंच संचालन किया। इस अवसर पर डा.रमेश कुमार शर्मा को बेस्ट टीचर का अवार्ड दिया गया तथा काफी छात्र-छात्राओं को उनके उत्कृष्ण को कार्यों के लिए सम्मानित किया गया।

समारोह में सेन्ट्रल बैंक के फील्ड महाप्रबंधक वी.वी.नटराजन, सुरेन्द्र कुमार, अशोक मायर, डा. राजेन्द्र कुमार, डा. चन्ना, डा. रमन शर्मा, भगत, कंचन त्यागी, अनिल चावला, अशोक बेरी, सुमन, मुकेश अग्रवाल, अमनदीप, सुभाष भास्कर डा. पूनम शर्मा, विरमानी जी, भूपेन्द्र शर्मा, मनोज, ब्रिज मोहन त्यागी, ममता त्यागी, गुनार बहल  इत्यादि ने भाग लिया।

No comments:

Post a comment